Type to search

सावधान! भारत में आया कोरोना के XE वेरिएंट का पहला मामला

जरुर पढ़ें देश

सावधान! भारत में आया कोरोना के XE वेरिएंट का पहला मामला

Share

मुंबई – भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और देश में रोजाना 2 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच भारत में कोविड-19 के एक्सई वेरिएंट का एक पुष्ट मामला सामने आया है. ये जानकारी भारतीय सार्स-सीओवी2 जीनोमिक्स सीक्वेंसिंग कंसोर्टियम (INSACOG) की नई बुलेटिन से सामने आई है. हालांकि, मंगलवार को जारी 25 अप्रैल के बुलेटिन में इस बात का पता नहीं चल पाया कि यह वेरिएंट देश के किस हिस्से से आया है.

कोरोना वायरस के एक्सई वेरिएंट का पहला मामला इसी साल 19 जनवरी को ब्रिटेन में मिला था. एक्सई वेरिएंट अन्य वेरिएंट के मुकाबले 10 गुना ज्यादा संक्रामक है और लोगों को तेजी से अपनी चपेट में लेता है. कोरोना वायरस का एक्सई वेरिएंट (XE Variant) भारत समेत दुनियाभर के देशों में चिंता का विषय बना हुआ है, क्योंकि शुरुआती स्टडी में पता चला है कि यह अब तक के सभी वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है और 10 गुना तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि कोविड-19 का एक्सई वेरिएंट दो अलग-अलग वेरिएंट के मिलने से बना है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो रूप हैं. पहला है ओमिक्रॉन बीए.1 और दूसरा बीए.2 है. इन्हीं दो वेरिएंट के मिलने से एक्सई वेरिएंट (XE Variant) बना है. कोई कॉम्बिनेशन तब तैयार होता है, जब कोई व्यक्ति एक से अधिक वेरिएंट से इन्फेक्टेड हो चुका होता है.

XE वेरिएंट के लक्षण –
कोविड-19 का एक्सई वेरिएंट (Covid-19 XE Variant) कितना घातक है और इससे कितना नुकसान हो सकता है, इसको लेकर स्टडी जारी है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता, क्योंकि इसके बारे में अभी पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं. इसके साथ ही इसके लक्षणों (XE Variant Symptoms) को लेकर भी कुछ भी स्पष्ट नहीं है.

हालांकि, माना जा रहा है कि यह ओमिक्रॉन के दो सबवेरिएंट से मिलकर बना है, इसलिए इसके लक्षण भी ओमिक्रॉन से मिलते-जुलते हो सकते हैं. बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, बदन दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और नाक बहना एक्सई वेरिएंट के लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा एक्सई वेरिएंट के कुछ अन्य लक्षणों में थकान, चक्कर आना, धड़कन, सूंघने और स्वाद में कमी बढ़ना शामिल हैं. अगर किसी में ये लक्षण नजर आए तो उन्हें तुरंत जांच करानी चाहिए.

Attention The first case of XE variant of Corona arrived in India

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *