Type to search

सावधान! ये आदतें खराब कर देगी आपकी किडनी, तुरंत सुधारे

जरुर पढ़ें देश लाइफस्टाइल

सावधान! ये आदतें खराब कर देगी आपकी किडनी, तुरंत सुधारे

Share

मुंबई – किडनी की समस्या दुनियाभर में सामान्‍य होती जा रही है, रिपोर्ट्स की माने तो हमारे देश में ही हर 10 में से एक व्यक्ति किडनी की समस्‍या से पीड़ि‍त है। एक बार अगर किसी इंसान की किडनी खराब हो जाए तो उसका आजीवन इलाज चलता रहता है। किडनी या गुर्दे की खराबी से दिक्‍कतें बहुत बढ़ जाती है। अगर आप अपनी किडनी की भलाई चाहते है तो आपको अपनी कुछ आदतों में सुधार लाना होगा।

बता दें कि 10 मार्च को पूरी दुनिया में वर्ल्ड किडनी डे (World Kidney Day 2022) मनाया जाता है. इसका मकसद लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरुक करना है.

ये आदतें खराब कर देगी आपकी किडनी –
बहुत ज्यादा नमक का इस्तेमाल – ऐसा खाना जिनमें नमक (सोडियम) अधिक होता है, वो ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करते हैं. इससे भी किडनी की बीमारी बढ़ने का खतरा रहता है. खाने में ऊपर से नमक डालने की बजाय आप फ्लेवर्ड मसालों को ऐड कर सकते हैं. ऐसा करने से नमक का इस्तेमाल आप सीमित ढंग से कर सकेंगे.

नींद की कमी से – एक स्‍वस्‍थ शरीर के ल‍िए अच्‍छी नींद जरुरी होती है। किडनी फंक्‍शन हमारे सोने और जागने की चक्र से प्रभावित होती है। अच्‍छी नींद से किडनी पर दवाब कम पड़ता है और इससे 24 घंटे काम करने वाले किडनी के वर्कलोड कम होता है।

पेन किलर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल – नॉन-स्टेरायडल एंटी इंफ्लेमेटरी दवाएं आसानी से किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाती हैं. ये दवाएं दर्द को कम करने का काम करती हैं लेकिन ये किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं, खासकर अगर किसी को पहले से ही किडनी की बीमारी है. इसलिए इस तरह की दवाओं का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए.

अधिक मात्रा में शराब पीना – नियमित तौर पर अधिक शराब के सेवन से भी किडनी पर बुरा असर पड़ता है। जिन लोगों को शराब और स्‍मोकिंग दोनों की लत है, उनके ल‍िए तो खतरा बहुत ज्‍यादा है। नियमित से ज्यादा एल्कोहल लेना न केवल किडनी, बल्कि लिवर को भी खराब करता है। इसी तरह धूम्रपान करना किडनी तक खून के संचार को धीमा कर देता है।

प्रोसेस्ड फूड खाना – प्रोसेस्ड फूड सोडियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं. किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को पैक्ड फूड खाने से बचना चाहिए. ज्यादा फास्फोरस, प्रोसेस्ड फूड खाना किडनी और हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है.

खुद को हाइड्रेट न रखना – बॉडी को हाइड्रेटेड रखने से किडनी को शरीर से सोडियम और विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद मिलती है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी स्टोन से भी बचा जा सकता है. किडनी की समस्या वाले लोगों को कम तरल पदार्थ की लेना होता है लेकिन स्वस्थ किडनी वाले लोगों को रोजाना 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए.

ब्लड प्रेशर काबू न रखना – उच्च रक्तचाप भी किडनी पर असर डालता है। हाई ब्‍लड प्रेशर पर रक्‍त कोशिकाओं पर असर पड़ता है। अगर बीपी की समस्या रहती है तो सही समय पर दवाएं लेना और खान-पान का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है।

बहुत अधिक मीठा खाना – बहुत अधिक मीठे के सेवन से मोटापा हो सकता है, जो आपमें ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा बढ़ाता है. ये दोनों ही चीजें किडनी की बीमारी बढ़ाने का काम करती हैं. इसलिए आपको सामान्य चीनी की मात्रा के साथ-साथ एडेड शुगर से भी दूर रहना चाहिए.

स्मोकिंग – स्मोकिंग करना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके पेशाब में प्रोटीन होने की संभावना अधिक होती है, जो कि किडनी खराब होने का संकेत है.

बहुत अधिक नॉनवेज खाने से – नॉनवेज खाने से भी, उसमें भी ज्यादा रेड मीट खाना किडनी की सेहत को बिगाड़ सकता है। कारण, इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पथरी हो सकती है और जो गुर्दा को प्रभावित होता है।

पर्याप्त एक्टिविटी ना करना – बहुत देर तक बैठे रहना किडनी की बीमारी को बढ़ाने का काम करता है. सुस्त लाइफस्टाइल किडनी पर बुरा असर डालती है. नियमित रूप से एक्टिव लाइफस्टाइल ब्लड प्रेशर सही रखती है और मेटाबॉलिज्म बेहतर करती है जो किडनी की सेहत के लिए अच्छा है.

पेशाब रोकने से – देर तक पेशाब रोकने से किडनी से बाहर निकलने वाले विषाक्त तत्व मूत्र मार्ग से वापस जाने लगते हैं या एक जगह एकत्र होने लगते हैं। इससे किडनी पर दोहरा दबाव पड़ता है। इसके अलावा साल में एक बार सीरम क्रिएटिनिन टेस्‍ट जरुर करवाएं।

Attention! These habits will spoil your kidney, improve it immediately

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *