Type to search

ऑटो एक्सपो का आगाज आज से, पहले दिन 30 कंपनियों के वाहनों से उठेगा पर्दा

कारोबार

ऑटो एक्सपो का आगाज आज से, पहले दिन 30 कंपनियों के वाहनों से उठेगा पर्दा

Share
Auto Expo

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेंटर में बुधवार को ऑटो एक्सपो शो-2023 का आगाज होगा। आठ दिवसीय एक्सपो के पहले दिन 30 से अधिक वाहन कंपनियां तीन वैश्विक और 75 से अधिक अन्य वाहन पेश करेंगी। इनमें आधे से ज्यादा इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन ईंधन चलित वाहन शामिल होंगे। कंपनियां ऑटोमोबाइल जगत की नवीनतम तकनीक से भी लोगों को रूबरू कराएंगी। ऑटो एक्सपो में आम जनता को 13 जनवरी से प्रवेश मिलेगा।

16वें ऑटो एक्सपो की थीम ‘गतिशीलता की दुनिया की खोज’ है। पहले दिन अभिनेता शाहरूख खान नए वाहनों से पर्दा उठाएंगे। हालांकि एक्सपो का विधिवत उद्घाटन शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। एक्सपो में आम जनता को शुक्रवार से प्रवेश मिलेगा। बुधवार सुबह 8:30 बजे मारुति कंपनी की नई कार की लांचिंग के साथ ऑटो एक्सपो शो का आगाज होगा। उसके बाद टोयोटा, किआ, एमजी, हुंडई, अशोक लेलैंड समेत अन्य कंपनियां नए वाहनों को पेश करेंगी। वाहनों की लांचिंग का सिलसिला शाम साढ़े पांच बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान 75 से अधिक वाहनों की लांचिंग की जाएगी।

आयोजकों ने बताया कि ज्यादातर उत्पादन इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड होंगे। इसी कारण ऑटो एक्सपो के 16वें संस्करण की थीम ‘गतिशीलता की दुनिया की खोज’ (एक्स्प्लोर द वर्ल्ड ऑफ मोबिलिटी) रखी है। इसी थीम पर सभी कंपनियों ने अपने-अपने पवेलियन को तैयार किए हैं। वाहन मेले में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ बैट्री और चॉर्जिंग को भी बेहतर बनाने की तकनीक पेश की जाएगी।

अन्य कंपनियां भी अपनी उत्पादों और तकनीकी का प्रदर्शन करेंगी। पहले दो दिन मेले में आम जनता को प्रवेश नहीं मिलेगा। जबकि 13 जनवरी को 750 रुपये के बिजनेस टिकट पर प्रवेश मिलेगा। उसके बाद 14 से 18 जनवरी के बीच प्रवेश सामान्य टिकट पर मिलेगा। मेले के टिकटों की बिक्री शुरू हो चुकी है।
दिल्ली की तरफ से आने वाले लोगों को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से आना होगा। नॉलेज पार्क मेट्रो स्टेशन के पास कट से एक्सप्रेसवे से नीचे उतरकर इंडिया एक्सपो मार्ट के पास बनी पार्किंग स्थल तक पहुंच जाएंगे। वहां कार खड़ी करने के बाद ऑटो एक्सपो पहुंचेेंगे।

इसी तरह यमुना एक्सप्रेसवे से आने वाले लोग जीरो प्वाइंट से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर परी चौक की तरफ आना होगा और मेट्रो स्टेशन कट पर उतरना होगा। ग्रेनो वेस्ट और गाजियाबाद से आने वाले लोग 130 मीटर रोड और सूरजपुर से होकर इंडिया एक्सपो मार्ट पहुंच सकेंगे। उधर एक्वा लाइन मेट्रो से सीधा इंडिया एक्सपो मार्ट पहुंच सकेंगे। यहां नॉलेज पार्क मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *