Type to search

Bank Holidays : अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक

कारोबार

Bank Holidays : अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक

Share
Bank Strike

अक्‍टूबर में कई सारे त्‍योहार होते हैं. दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली, छठ पूजा जैसे बड़े त्‍योहार इसी महीने में आते हैं. अब जब इतने त्‍योहार होंगे तो यह तो निश्चित ही है कि अक्‍टूबर में छुट्टियां भी भरपूर होंगी. यही कारण है कि अक्‍टूबर के महीने में बैंकों में बस 9 दिन ही काम होगा. यानी 21 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा. इसलिए अगर आपका इरादा भी अगले महीने बैंक जाने का है, तो हॉलीडे लिस्‍ट देखकर ही बैंक जाएं.

बैंकों में किस दिन अवकाश होगा, इसकी जानकारी रिजर्व बैंक देता है. रिजर्व बैंक हर कैलेंडर वर्ष के लिए अवकाश सूची तैयार करता है. यहां यह जान लेना जरूरी है कि पूरे देश के बैंक अक्‍टूबर में 21 दिन बंद नहीं रहेंगे. छुट्टियों की जो लिस्‍ट आरबीआई ने जारी की है, इसमें से कई अवकाश राष्‍ट्रीय हैं. उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी. वहीं, कुछ अवकाश स्‍थानीय या क्षेत्रीय स्‍तर के हैं. उन दिनों को केवल उससे जुड़े राज्‍यों में ही बैंक शाखाएं बंद होंगी. इसलिए जरूरी नहीं है कि अगर किसी दिन पंजाब में बैंकों को छुट्टी हो तो उस दिन महाराष्‍ट्र में भी बैंक बंद रहें।

बैंकों की अधिकतर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. इसलिए अवकाश वाले दिन भी आप बहुत से बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटा सकते हैं. आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि जिस बैंक से आप जुड़े हैं, वो कितनी तरह की बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध कराता है.

देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट – (Bank Holidays List in October 2022)
1 अक्टूबर – अर्धवार्षिक क्लोजिंग – सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।
2 अक्टूबर – गांधी जयंती
3 अक्टूबर – दुर्गा पूजा (महा अष्टमी) की वजह से सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, केरल, बिहार और मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे।
4 अक्टूबर – दुर्गा पूजा (दशहरा)/ शंकरदेव के जन्मोत्सव की वजह से कर्नाटक, उड़ीसा, सिक्किम, केरल, बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, असम, बिहार और मेघालय में बैंक कर्मियों की छु्ट्टी रहेगी।
5 अक्टूबर – दुर्गा पूजा (दशमी)/ शंकर देव जन्मोत्सव की वजह से मणिपुर को छोड़कर देशभर के बैंक बंद रहेंगे।
6 अक्टूबर – दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
7 अक्टूबर – दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
13 अक्टूबर – करवा चौथ की वजह से बैंक बंद रहेंगे।
14 अक्टूबर – जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
18 अक्टूबर – कटि बिहू की वजह से गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे।
24 अक्टूबर – काली पूजा/नरक चतुर्दशी/दिवाली/लक्ष्मी पूजा की वजह से हैदराबाद, इम्फाल और गंगटोक को छोड़कर देश के अन्य शहरों में बैंक बंद रहेंगे।
25 अक्टूबर – लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा की वजह से गंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल और जयपुर में बैंक बंद रहेंगे।
26 अक्टूबर – भाई दूज जैसे त्योहारो की वजह से अहमदाबाद, बेंगलुरू, बेलापुर, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिलांग और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।
27 अक्टूबर – भाई दूज/चित्रगुप्त जैसे त्योहारों की वजह से लखनऊ, कानपुर, इम्फाल और गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
28 अक्टूबर – डाला छठ/सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती की वजह से बैंक अहमदाबाद, पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे।

साप्ताहिक अवकाश
8 अक्टूबर और 22 अक्टूबर को दूसरे और चौथे शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 2, 9, 16, 23 और 30 अक्टूबर को रविवार की वजह से बैंक कर्मियों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *