Type to search

मोदी सरकार की बेस्ट स्कीम! हर दिन सिर्फ 7 रुपये बचाकर हर महीने पाएं 5000 रुपये

जरुर पढ़ें देश

मोदी सरकार की बेस्ट स्कीम! हर दिन सिर्फ 7 रुपये बचाकर हर महीने पाएं 5000 रुपये

Share

मोदी सरकार की ओर से कई स्कीम शुरू किये गए है। जिसमें अटल पेंशन योजना को बेस्ट स्कीम के रूप में देखा जा रहा है। इसकी सदस्यों की संख्या 2.23 करोड़ से अधिक है। मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत आप रोजाना 7 रुपये बचाकर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन (60 हजार रुपये सालाना पेंशन) प्राप्‍त कर सकते हैं.

वहीं, सरकार ने अब बड़ा फैसला लेते हुए इस पेंशन स्‍कीम में कॉन्ट्रिब्‍यूशन करने की 30 जून तक मोहलत दी गई है. इस स्‍कीम के सब्‍सक्राइबरों में से ज्यादातर कम आय वर्ग के हैं. लॉकडाउन से सबसे ज्यादा असर इसी वर्ग पर पड़ा है. पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए ने इसे लेकर एक सर्कुलर जारी किया है. बता दें कि कोविड-19 के मद्देनजर पिछले सप्‍ताह पीएफआडीए ने एनपीएस सब्‍सक्राइबरों को खाते में जमा रकम से एक सीमा तक निकासी की मंजूरी दी थी. 31 मार्च, 2020 तक एनपीएस और एपीवाई के तहत कुल सब्‍सक्राइबरों की संख्‍या 3.46 करोड़ थी. मार्च, 2020 तक इन स्‍कीमों के तहत कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट 4.17 करोड़ रुपये था.

योजना से जुड़ी सभी बातों के बारे में जानें –

  • नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी (NSDL) की वेबसाइट के मुताबिक 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु के लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं. हालांकि, इस योजना का लाभ वे लोग ही उठा सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं.
  • APY में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है. अटल पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी.
  • अटल पेंशन योजना के तहत सिर्फ जीते जी ही नहीं, बल्कि मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलती रहती है. अगर 60 साल से पहले ही योजना से जुड़े किसी व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकती है और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकती है. दूसरा विकल्‍प यह है कि उस व्‍यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है. अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो एकमुश्त रकम उनके नॉमिनी को दे दी जाती है.

    Best scheme of Modi government! Get 5000 rupees per month by saving just 7 rupees every day
Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *