Type to search

ओमिक्रॉन और ठंड के बीच दिल्ली में फिर आई ये आफत

जरुर पढ़ें देश

ओमिक्रॉन और ठंड के बीच दिल्ली में फिर आई ये आफत

Share

ओमिक्रॉन वैरिएंट दिल्ली समेत देश में पैर पसार रहा है. एक तरफ जहां ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, तो वहीं, दिल्ली समेत उत्तर भारत में सर्दी का कहर भी जारी है. इन सबके बीच, शुक्रवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया. राजधानी दिल्ली में निर्माण कार्यों पर लगी रोक हटने के महज चार दिन बाद ही लोगों का दम एक बार फिर से घुटने लग गया.

दिल्ली में AQI (Delhi AQI Level) फिर से खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. ऐसे में एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि जब तक बहुत जरूरी नहीं हो तब तक प्रदूषित हवा में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. दिल्ली के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई है. दिल्ली से सटे नोएडा (Noida AQI Level) का तो हाल और बुरा हो गया है. नोएडा में पीएम 10 का स्तर 570 पहुंच गया है, जोकि बेहद गंभीर कैटेगरी में है. आज सुबह दिल्ली में पीएम 2.5 लेवल ओवरऑल 425 (Delhi AQI Level) के स्तर पर पहुंच गया. यह गंभीर कैटेगरी में है. दिल्ली के आनंद विहार इलाके में AQI का लेवल 469 दर्ज किया गया है, जबकि विवेक विहार में एक्यूआई 466 दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 24 डिग्री जाने की संभावना और वहीं न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया. बता दें कि दिल्ली में दिवाली के आसपास से ही प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब है. एक्यूआई लेवल में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में कई बार सुनवाई भी हो चुकी है, जिसमें केंद्र सरकार से लेकर दिल्ली सरकार को फटकार तक लग चुकी है. राजधानी में बच्चों के लिए स्कूलों को भी बंद कर दिया गया था. वहीं, निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई थी. हालांकि, पिछले दिनों सरकार ने पाबंदियां हटा ली हैं.

Between Omicron and cold, this calamity came again in Delhi

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *