Type to search

Joker Virus से सावधान! फोन में इंस्टॉल हैं ये ऐप तो तुरंत कर दें डिलीट

गैजेट

Joker Virus से सावधान! फोन में इंस्टॉल हैं ये ऐप तो तुरंत कर दें डिलीट

Share
Joker Virus

अधिक से अधिक लोग नियमित रूप से इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, ऐसे में मोबाइल फोन को प्रभावित करने वाले खतरनाक मैलवेयर की घटनाएं तेज गति से बढ़ रही हैं। इस बीच कुख्यात जोकर मैलवेयर वापस आ गया है और कथित तौर पर Google Play store के माध्यम से छिपने होने में कामयाब रहा है। यह पहली बार नहीं है जब हम जोकर मैलवेयर के बारे में सुन रहे हैं।

जोकर जैसे अधिकांश मैलवेयर स्मार्टफोन यूजर्स को प्रभावित करने और उनके पर्सनल डेटा को चुराने, चैट और दूसरे ऐप्स पर जासूसी करने और कभी-कभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स जैसे स्टोर्ड फाईनेंशियल डिटेल चुरा लेने की क्षमता के साथ आते हैं। साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने पाया है कि मैलवेयर प्ले स्टोर पर कुल 11 एंड्रॉइड ऐप के माध्यम से फैल गया है। यह सबसे पहले ZDNet द्वारा रिपोर्ट किया गया था। इन्फेक्टेड ऐप में ट्रांसलेट फ्री, पीडीएफ कन्वर्टर स्कैनर, फ्री एफ्लुएंट मैसेज, डीलक्स कीबोर्ड जैसे ऐप शामिल हैं।

रिसर्चर्स ने पता लगाया है कि ये ऐप 30,000 से अधिक इंस्टॉल प्राप्त करने में कामयाब रहे हैं। ऐसे ऐप्स के बारे में कहा जाता है कि वे फाईनेंशियल धोखाधड़ी करते हैं। Zscaler’s ThreatLabz के रिसर्चर्स ने यह भी पाया है कि ये ऐप अक्सर यूजर्स को प्रोडक्टिविटी, कम्यूनिकेशन और अन्य कामों के लिए जरूरी फीचर्स का लालच देकर धोखा देते हैं। रिपोर्ट बताती है कि Google ने इन सभी 11 ऐप्स को Play Store से हटा दिया है।

मैलवेयर URL शॉर्टनर का उपयोग करके मैलवेयर “पेलोड” डाउनलोड करता है, जिसका अर्थ है कि यह TinyURL, bit.ly, Rebrand.ly, zws.im, 27url.cn, जैसे लिंक का उपयोग करता है।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.