Type to search

बड़ा झटका! अक्टूबर में 10-11 फीसदी बढ़ सकते हैं CNG के दाम

कारोबार देश

बड़ा झटका! अक्टूबर में 10-11 फीसदी बढ़ सकते हैं CNG के दाम

Share

आम आदमी को अक्टूबर महीने में एक बड़ा झटका लग सकता है. दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दाम अक्टूबर में 10-11 फीसदी तक बढ़ सकते हैं. ब्रोकरेज कंपनी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार द्वारा निर्धारित गैस के दाम करीब 76 फीसदी बढ़ने वाले हैं, जिसका असर सीएनजी और पीएनजी की कीमतों पर भी पड़ेगा.

सरकार गैस सरप्लस वाले देशों की दरों का इस्तेमाल करती है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी जैसी कंपनियों को नामांकन के आधार पर दिए गए क्षेत्रों के लिए प्राकृतिक गैस की कीमतों की सरकार प्रत्येक छह माह में समीक्षा करती है. अगली समीक्षा एक अक्टूबर को होनी है. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा कि एक अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक एपीएम या एडमिनिस्टर्ड रेट (Administered Rate) बढ़कर 3.15 डॉलर प्रति यूनिट (MMTTU) हो जाएगी. यह अभी 1.79 डॉलर प्रति यूनिट है.

रिपोर्ट कहती है, ”एपीएम गैस कीमतों में बढ़ोतरी सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (CGD) कंपनियों के लिए चुनौती होगी. इसका मतलब है कि उनके लिए सीएनजी और पीएनजी की लागत बढ़ेगी. एपीएम गैस की कीमतों में बढ़ोतरी से दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी का वितरण करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लि. (IGL) को अगले एक साल के दौरान कीमतों में भारी-भरकम बढ़ोतरी करनी पड़ेगी. कुछ इसी तरह का कदम मुंबई में सीएनजी की आपूर्ति करने वाली एमजीएल को भी उठाना पड़ेगा. शहर गैस वितरण कंपनियों को कीमतों में 10-11 फीसदी की बढ़ोतरी करनी होगी.”

अंतरराष्ट्रीय बाजारों के रुख के अनुरूप अप्रैल, 2022 से सितंबर, 2022 के दौरान एपीएम गैस का दाम बढ़कर 5.93 डॉलर प्रति यूनिट हो जाएगा. अक्टूबर, 2022 से मार्च, 2023 तक यह 7.65 डॉलर प्रति यूनिट होगा. इसका मतलब है कि अप्रैल, 2022 में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 22-23 फीसदी की वृद्धि होगी. अक्टूबर, 2022 में दाम 11 से 12 फीसदी और बढ़ेंगे.

Big blow! CNG prices may increase by 10-11 per cent in October

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.