Type to search

बड़ा झटका! FIFA ने भारतीय फुटबॉल संस्था को किया पूरी तरह बैन, WC की मेजबानी भी छिनी

जरुर पढ़ें देश

बड़ा झटका! FIFA ने भारतीय फुटबॉल संस्था को किया पूरी तरह बैन, WC की मेजबानी भी छिनी

Share

मुंबई – दुनिया में फुटबॉल की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित संस्था FIFA ने भारतीय फुटबॉल संस्था को बैन कर दिया है. इस बैन की वजह से भारत में इसी साल होने वाली अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप की मेजबानी भी छिन गई है. साथ ही भारत की टीमें अभी किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगी. ये सब ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन में चल रहे घमासान की वजह से हुआ है.

फीफा ने मंगलवार सुबह एक प्रेस रिलीज़ जारी की, जिसमें यह कहा कि फीफा कमेटी ने भारत की फुटबॉल एसोसिएशन को सस्पेंड कर दिया है, इसी के साथ भारत से अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप की मेज़बानी छीन ली गई है. फीफा ने अपनी प्रेस रिलीज़ में कहा, ‘फीफा काउंसिल ने ऑल इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड करने का फैसला लिया है. क्योंकि इसमें थर्ड पार्टी का प्रभाव है, जो फीफा के नियमों का घोर उल्लंघन है. यह बैन तभी वापस लिया जाएगा, जब AIFF की सभी शक्तियां सही एडमिनिस्ट्रेटर्स के हाथ में होंगी और बोर्ड के संविधान को सही तरीके से लागू किया जाएगा’.

फीफा ने आगे कहा, ‘सस्पेंशन का मतलब यह है कि 11 से 30 अक्टूबर 2022 को भारत में फीफा का अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्वकप जो होना था, वह अब नहीं होगा और उसे कहीं और शिफ्ट कर दिया जाएगा. फीफा लगातार भारत सरकार के खेल मंत्रालय के संपर्क में है और आगे के एक्शन प्लान पर काम कर रहा है’. ऑल इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन (AIFF) भारत में फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था है, जो नेशनल, लोकल और क्लब फुटबॉल मैच समेत अन्य चीज़ों को मैनेज करती है.

AIFF के अध्यक्ष राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल हैं. प्रफुल्ल पटेल 2009 से ही इस एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं, यानी वह चार-चार साल के 3 कार्यकाल पूरे कर चुके हैं. यहां पर ही सारा विवाद शुरू हुआ है, क्योंकि फीफा चाहता है कि AIFF में चुनाव हो, नए तरीके से एसोसिएशन का गठन हो ताकि फीफा और AIFF के संविधान के तहत चीज़ों को आगे बढ़ाया जा सके. हालांकि, ऐसा नहीं हो पाया है.

फीफा का कहना है कि वह किसी भी तरह से फुटबॉल संस्था में किसी थर्ड पार्टी (सरकार या अन्य कमेटी) का दखल नहीं चाहते हैं. हालांकि वह भारत को लेकर इंतज़ार कर रहा था, लेकिन अब काफी देर हो चुकी थी.

Big blow! FIFA completely banned the Indian football body, also snatched the hosting of WC

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *