Type to search

इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

कारोबार जरुर पढ़ें देश राजनीति

इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

Share

दिल्ली समेत देश भर बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जोर दिया जा रहा है। इसे बढ़ावा देने के लिए तमाम कोशिशें जारी हैं. इस सिलसिले में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार एक बड़ा फैसला करने जा रही है. दिल्ली में अब डिलीवरी, टैक्सी सर्विस में इलेक्ट्रिक व्हीकल को जरूरी कर दिया गया है. 15 जनवरी को इसकी घोषणा की गई है.

इस घोषणा के मुताबिक, डिलिवरी सर्विस के लिए अब फ्लीट में केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल को शामिल किया जाएगा. इस तरह दिल्ली भारत का पहला राज्य बन गया है जिसने एग्रीगेटर नीति के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल को जरूरी किया है. एग्रीगेटर पॉलिसी के तहत अगले तीन महीने के भीतर जितने भी दोपहिया वाहन खरीदे जाएंगे, उनमें कम से कम 10 फीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल होने चाहिए. उसी तरह, चार पहिया वाहनों में 5 फीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल होना जरूरी है. मार्च 23 तक नए वाहनों की खरीदारी में 50 फीसदी दोपहिया वाहन और 25 फीसदी चार पहिया वाहन इलेक्ट्रिक होना जरूरी है. केजरीवाल सरकार ने फिलहाल ड्रॉफ्ट पॉलिसी को पब्लिक डोमेन में रखा है. अगले 60 दिनों तक जनता अपनी राय दे सकती है जिसके बाद सरकार पॉलिसी को अंतिम रूप देगी.

केजरीवाल सरकार ने कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट का भी गठन किया है. यह कमीशन दिल्ली से सटे NCR राज्यों को भी इस तरह की पॉलिसी लेकर आने के लिए प्रोत्साहित करेगा. दिल्ली सरकार ने दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2020 के अनुरूप अपनी एग्रीगेटर पॉलिसी तैयार की है. इस पॉलिसी के तहत सरकार की तरफ से इंसेंटिव की भी घोषणा की गई है. परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस पॉलिसी की मदद से पर्यावरण को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने में मदद मिलेगी.

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए लोगों को बढ़ावा दिया जा रहा है. दरअसल दिल्ली में इस समय इलेक्ट्रिक व्हीकल 0.2 फीसदी है. जिसे बढ़ाकर सरकार 2024 तक 25 फीसदी करने का लक्ष्य है. इस पॉलिसी तहत दिल्ली के 100 लोकेशन्स पर 500 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे. इधर दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन यानी DTC के बेड़े में भी इलेक्ट्रिक बस को शामिल किया गया है. DTC के बेड़े में 300 इलेक्ट्रिक बस शामिल की जाएगी. फरवरी तक 50 नई इलेक्ट्रिक बस आ जाने की संभावना है.

Big decision of Kejriwal government regarding electric vehicle

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *