Type to search

बिजली संकट पर अमित शाह के घर पर बड़ी बैठक, कोयला और ऊर्जा मंत्री भी मौजूद

जरुर पढ़ें देश

बिजली संकट पर अमित शाह के घर पर बड़ी बैठक, कोयला और ऊर्जा मंत्री भी मौजूद

Share on:

देश में इन दिनों बिजली संकट को लेकर अफरा-तफरी मची है. लोग पावट कट से खासे परेशान हैं. ऐसे में मौजूदा हालात की समीक्षा को लेकर इस वक्त गृह मंत्री अमित शाह के घर पर एक बेहद अहम बैठक चल रही है. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक इस मीटिंग में बिजली मंत्री आरके सिंह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी भी मौजूद हैं. कोयले की कमी की वजह से देश में बिजली संकट गहरा गया है.

बढ़ती गर्मी के बीच अलग-अलग राज्यों में बिजली की कटौती लगातार जारी है. विपक्षी दलों ने ताप संयंत्रों में कोयले की कमी के लिए केंद्र को दोषी ठहराया है. बिजली संकट के मद्देनजर कोयला माल ढुलाई बढ़ाने के लिए रेलवे ने अब तक करीब 50 यात्री रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है. इसके चलते छत्तीसगढ़, ओड़िशा, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे कोयला उत्पादक राज्यों से आने-जाने वाले लोगों को असुविधा हो रही है.

पिछले हफ्ते सोमवार को बिजली की कमी जहां 5.24 गीगावॉट थी, वही बृहस्पतिवार को ये बढ़कर 10.77 गीगावॉट हो गई. पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन (पीओएसओसीओ) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक रविवार को व्यस्त समय में बिजली की कमी सिर्फ 2.64 गीगावॉट थी, जो सोमवार को 5.24 गीगावॉट, मंगलवार को 8.22 गीगावॉट, बुधवार को 10.29 गीगावॉट और बृहस्पतिवार को 10.77 गीगावॉट हो गई.

देशभर में तेज गर्मी के बीच पिछले सप्ताह में बिजली की आपूर्ति तीन बार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची. व्यस्त समय में अधिकतम पूरी गई बिजली की मांग मंगलवार को रिकॉर्ड 201.65 गीगावॉट पर पहुंच गई. यह सात जुलाई, 2021 को 200.53 गीगावॉट थी. बृहस्पतिवार को बिजली की अधिकतम मांग 204.65 गीगावॉट के रिकॉर्ड स्तर पर थी और शुक्रवार को यह 207.11 गीगावॉट के सर्वकालिक उच्च को छू गई। बुधवार को यह 200.65 गीगावॉट थी.

Big meeting at Amit Shah’s house on power crisis, coal and energy minister also present

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *