Type to search

Bihar Assembly..दो चेहरे, एक को हिंदुस्तान कहने पर आपत्ति, दूसरे को संस्कृत से प्यार

जरुर पढ़ें देश बिहार चुनाव राजनीति राज्य

Bihar Assembly..दो चेहरे, एक को हिंदुस्तान कहने पर आपत्ति, दूसरे को संस्कृत से प्यार

Bihar Assembly..
Share on:

आज से Bihar Assembly शुरू हो गया। जो 27 नवंबर तक चलेगा। सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई गई । जिसमें 5 भाषाओं में शपथ लेना स्वीकृत किया गया । दो विधायकों ने अंग्रेजी भाषा (English language) में शपथ ग्रहण किया। मगर सुर्खियों में रहे विधानसभा के दो मुस्लिम सदस्य। एक AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान, जिनका निर्वाचन क्षेत्र अमौर है। उन्होंने शपथ लेने के दौरान हिंदुस्तान शब्द बोलने पर अपनी आपत्ति जताई। उन्होंने शपथ के दौरान कहा कि संविधान ( constitution ) में बोला जाता है कि हम भारत के लोग. यहां भारत की जगह हिंदुस्तान लिखा हुआ है। दरअसल अख्तरुल इमान को उर्दू भाषा में शपथ लेनी थी लेकिन उर्दू में भारत की जगह हिंदुस्तान शब्द के इस्तेमाल पर उन्होंने आपत्ति जताते हुए प्रोटेम स्पीकर से भारत शब्द का इस्तेमाल करने की गुजारिश की।

हिंदुस्तान शब्द पर आपत्ति के पश्चात भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक और पूर्व मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा है कि ऐसे लोगों को पाकिस्तान भेज देना चाहिए. बीजेपी विधायक ने कहा है कि जो लोग हिंदुस्तान शब्द को बर्दाश्त नहीं कर सकते उन्हें भारत में रहने का हक नहीं है।

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस विधायक शकील अहमद खां ने संस्कृत में शपथ ग्रहण किया। इस बाबत उन्होंने कहा कि संस्कृत (Sanskrit ) भाषा हिंदुस्तान का क्लासिक भाषा है और अगर जाहिलों को समझ में नहीं आता तो मैं क्या करुं। मैं अपने मातृभाषा ऊर्दू का भी शैदायी हूं, लेकिन मैंने क्लासिक भाषा में शपथ लेने की सोची इसमें कोई हायतौबा मचाने की कोई जरूरत नहीं है। AIMIM के विधायक के हिंदुस्तान नहीं बाेलने पर कहा कि कभी-कभी नए लिबास लोग आ जाते हैं। कभी-कभी हिंदुस्तान इतनी बड़ी गंगा तो सब तरह के लोग समां जाते हैं। सिर्फ एक कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी जो विविधता में एकता ही हमारा ध्येय है। वहीं उन्होंने कहा कि भाषा को लेकर कोई विवाद नहीं होना चाहिए। 

सत्र के पहले दिन अधिकतर विधायकों ने हिंदी में शपथ ली तो कुछ विधायकों ने अपने क्षेत्रीय भाषा मैथिली में शपथ ली, वहीं दो विधायकों ने इंग्लिश में शपथ ली तो विधायक शकील अहमद खां ने संस्कृत में शपथ लेकर सबको चौंका दिया। वहीं दूसरी ओर AIMIM विधायक द्वारा हिंदुस्तान शब्द पर आपत्ति जाहिर करने पर थोड़ी देर के लिए तनाव उत्पन्न हो गया ।

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *