Type to search

Bihar Board ने परीक्षार्थियों के लिए जारी की गाइडलाइन

जरुर पढ़ें देश

Bihar Board ने परीक्षार्थियों के लिए जारी की गाइडलाइन

Share

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर और मैट्रिक की परीक्षा को ससमय लेने का फैसला किया है। परीक्षा को लेकर बोर्ड ने नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है। बिहार बोर्ड की तरफ से सभी डीईओ को निर्देश भी दिये गए हैं कि परीक्षा के दौरान पूरी तरह से कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराएं और प्रत्येक बेंच पर सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए अधिकतम दो परीक्षार्थी ही बैठ सकेंगे। साथ ही परीक्षा हॉल में एंट्री से पूर्व परीक्षार्थियों और कर्मियों को मास्क लगाना जरूरी होगा।

इसके अलावा परीक्षा के दौरान प्रत्येक पाली में परीक्षा हॉल को सैनिटाइज कराना भी अनिवार्य होगा। वैसे परीक्षार्थी जो मास्क लगाकर केंद्र नहीं पहुंचेंगे उनके लिए परीक्षार्थियों की कुल संख्या का 5 प्रतिशत मास्क परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षित रखने का भी निर्देश दिया गया है। जिस केंद्र पर परीक्षा हॉल में जगह नहीं होगी। वहां परीक्षार्थियों को बरामदे पर बिठाना होगा और वहां भी जगह नहीं मिलने पर पंडाल और टेंट लगाकर परीक्षा लेनी होगी। बोर्ड ने सभी डीईओ को सख्त निर्देश दिया है कि हर हाल में केंद्रों पर शारीरिक दूरी का पालन और मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

साथ ही यह भी कहा गया है कि जिन्हें सर्दी, खांसी की शिकायत होगी वह रुमाल लेकर जरूर परीक्षा केंद्र पहुंचेंगे और सभी केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से पहले हर छात्रों का हाथ धुलवाया जाएगा। किसी भी परीक्षार्थी के शरीर का तापमान सामान्य से अधिक होने पर उनके बैठने की अलग से व्यवस्था कराई जाएगी। परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार से भीड़ नहीं जुटाने का निर्देश दिया गया है और परीक्षार्थियों को पंक्तिवद्ध होकर परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार में कोरोना काल में ही 1 फरवरी से इंटर की परीक्षा आयोजित होने वाली है, जिसमें लगभग 13 लाख परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। 17 फरवरी से ही बिहार में मैट्रिक की परीक्षा आयोजित हो रही है, जिसमें 17 लाख के आसपास परीक्षार्थी भाग लेंगे।

Bihar Board has issued guidelines for the candidates

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *