Type to search

Bihar :बिन मौसम बरसात से फसल की भारी तबाही

जरुर पढ़ें देश

Bihar :बिन मौसम बरसात से फसल की भारी तबाही

Share

बिहार में अचानक हुई बारिश से फसलों को काफी नुकसान हो गया। राज्य भर में मौसम की दो तरह की स्थिति बनी हुई है. लगातार सूबे के अलग-अलग भाग में पुरवा और पछुआ के बहाव से आंधी पानी की परिस्थितियां तैयार हो सकती हैं. उत्तरी बिहार में नमी युक्त पुरवैया हवा चल रही है जिसके चलते पूर्वी और पश्चिमी चंपारण से लेकर किशनगंज और अररिया तक बारिश का अनुमान है वहीं दक्षिण बिहार में पछुआ हवा चल रही है.

किशनगंज में कल यानी रविवार को अचानक ने मौसम ने करवट ली. यहां पोठिया और ठाकुरगंज प्रखंड में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई जिससे खेतों में खड़ी मक्का गेहूं और अनानास की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. किसान फसल को काटने की तैयारी में थे तभी प्रकृति के प्रकोप ने उन्हें बर्बाद कर दिया. आंधी से नुकसान का पदाधिकारी जायजा लेंगे.

बगहा में भी मौसम का असर देखने को मिला. यहां वाल्मीकिनगर में भारी बारिश और ओले गिरने के चलते गेहूं की खड़ी फसल बर्बाद हो गई. बगहा के वाल्मीकिनगर, सेमरा, चौतरवा और भैरोगंज के इलाके में गेहूं की फसल के साथ ही रबी की फसल को भी भारी नुकसान हुआ है. वैसे असमय वर्षा से लोगों को तो राहत मिली है लेकिन किसानों की कमर तोड़ दी है.

बेतिया में रविवार की देर रात मौसम ने अचानक मिजाज बदला और तेज हवा के साथ लगभग आधे घंटे बारिश हुई. बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई. दोपहर तक लोगों का गर्मी से बुरा हाल था लोकिन बारिश और तेज हवा चलने से मौसम काफी ठंडा हो गया. नरकटियागंज और भारत नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई है जिससे आम और लीची की फसलों को नुकसान पहुंचा है.

बिहार के कई इलाके में भीषण गर्मी का कहर जारी है. जगह-जगह वायुमंडल में बादलों के सेल तैयार हो रहे हैं जिसके चलते कुछ जगहों पर काल वैशाखी की सक्रियता दिख सकती है.बक्सर, गया, औरंगाबाद, रोहतास, नवादा, बांका और आसपास के एक दो जिलों में लू की स्थिति बनी हुई है.

Bihar: Heavy crop destruction due to unseasonal rain

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *