Type to search

Bihar MLC Election Results : जारी है वोटों की गिनती, 24 सीटों में से नौ पर एनडीए की जीत

जरुर पढ़ें देश राजनीति

Bihar MLC Election Results : जारी है वोटों की गिनती, 24 सीटों में से नौ पर एनडीए की जीत

Share

बिहार विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकार की 24 सीटों के लिए सोमवार को हुए चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे से जारी है. मतगणना को लेकर सभी मतगणना केंद्रों के बाहर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. मतगणना कर्मियों को सुबह सात बजे मतगणना केंद्र में एंट्री दी गई है. वोटों की गिनती के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर 14 टेबल लगाए गए हैं.

बता दें कि इस चुनाव में मतदान व मतगणना की प्रक्रियाएं विधानसभा चुनाव से बिल्कुल अलग होती हैं. अन्य चुनावों में मतदाता किसी एक प्रत्याशी को वोट देता है, लेकिन विधान परिषद के इस चुनाव में एक से ज्यादा प्रत्याशियों को वरीयता क्रम में वोट देने का विकल्प रहता है. वोटों की गिनती भी इसी आधार पर होती है. नवादा के कन्हाई लाल कॉलेज में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, सुरक्षा जांच के बाद सभी को काउंटिंग हॉल में प्रवेश दिया गया है. नवादा में कुल 2875 मतदाता है और इस बार 2862 लोगों ने अपने मतों का इस्तेमाल किया है. इस बार के चुनाव में मुख्य रूप से तीन ही लोगों के बीच में मुकाबला है. एनडीए के सलमान रागिब ,राजद के सरवन कुशवाहा और निर्दलीय से अशोक यादव के बीच में कड़ा मुकाबला होना है तो अब इंतजार नतीजों का है किसके सर इस बार एमएलसी का ताज सजेगा.

गोपालगंज के अम्बेडकर भवन में आज कड़ी सुरक्षा के बीच एमएलसी चुनाव की मतगणना चल रही है ,शहर के सभी चौक चौराहों पर मजिस्ट्रेट के अलावे भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं. जिले के 14 प्रखंडों में 4 अप्रैल को मतदान हुआ था जिसमे 3714 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया था वही कुल 6 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है.

जीत के बाद किसी भी प्रकार के जुलूस पर रोक लगाई गई है सभी प्रत्याशियों को इसके लिए निर्देश दिए गए हैं चौक चौराहो पर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं.

दरभंगा में मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो चुकी है. स्थानीय प्राधिकार कोटे से चुनाव लड़ रहे 13 प्रत्याशियों के भाग्य का मतगणना के जरिए फैसला होगा. मतगणना के लिए 9 टेबल पर तीन-तीन कर्मी प्रतिनियुक्त किए गए है. सभी टेबल पर 564 मतों की गिनती होगी .मतगणना स्थल से सौ मीटर की दूरी में धारा 144 लागू कर दिया गया है.

औरंगाबाद में मुख्य मुकाबला एनडीए के प्रत्याशी दिलीप कुमार तथा राजद के अनुज सिंह के बीच है . वैसे कुल 8 प्रत्याशी मैदान में हैं . शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष मतगणना को लेकर जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है और कुल 7 टेबल बनाया गया है जिसमे 60 कर्मी तैनात किए गए हैं. मुंगेर जमुई लखीसराय शेखपुरा चुनाव की मतगणना इंजीनिरिंग कॉलेज में हो रही है. सुबह से ही त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में मतगणना का कार्य शुरू हुआ. मतगणना को लेकर 14 टेबल लगाए गए है हरेक टेबल पर एक मतगणना पर सुपरवाइजर के तौर पर जिले के विभिन्न प्रखंडों में तैनात प्रखंड विकास पदाधिकारी ए व अंचलाधिकारी को लगाया गया है.

सीतामढ़ी सह शिवहर MLC चुनाव का मतगणना शुरू हो गया है. MLC निर्वाचन क्षेत्र 15 में कुल 5 प्रत्याशी मैदान में हैं जिसमे पार्टी के तीन प्रत्याशी और निर्दलीय 2 प्रत्याशी के भाग्य का फैसला होना है.आरा स्थित मतगणना केंद्र पर भोजपुर-बक्सर निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना शुरू हो गई है. यहां केवल दो उम्मीदवार जनता दल यूनाइटेड के पूर्व एमएलसी राधाचरण साह उर्फ सेठ जी और राष्‍ट्रीय जनता दल के अनिल सम्राट हैं. यहां करीब 5900 वोटों की गिनती की जानी है.

मोतिहारी के एमएस कॉलेज परीक्षा भवन में कड़ी सुरक्षा के बीच एमएलसी चुनाव की मतगणना शुरू. पूर्वी चंपारण स्थानीय प्राधिकार चुनाव मैदान में सात प्रत्याशी हैं. उनमें मुख्य मुकाबला तीन प्रत्याशियों के बीच है. सासाराम के श्री शंकर इंटर कॉलेज तकिया में रोहतास-कैमूर स्थानीय प्राधिकार चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई है. यहां चुनाव में नौ प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. दोनों जिलों के 30 मतदान केंद्रों पर चार अप्रैल को वोटिंग हुई थी.

चुनाव में महागठबंधन में 23 सीटों पर राष्‍ट्रीय जनता दल तो एक सीट पर भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी मैदान में है. महागठबंधन से अलग हो चुकी कांग्रेस आठ सीटों पर मैदान में है. मुकेश सहनी की विकासशील इनसान पार्टी सात और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) छह सीटों पर चुनाव लड़ रही है. आरएलजेपी एक सीट पर मैदान में है.

चुनाव में 187 प्रत्याशी हैं. सर्वाधिक 14 प्रत्‍याशी सहरसा-मधेपुरा-सुपौल निर्वाचन क्षेत्र से हैं. सबसे कम केवल दो प्रत्‍याशी भोजपुर-बक्सर निर्वाचन क्षेत्र से हैं. इस चुनाव में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन व महागठबंधन की प्रतिष्‍ठा दांव पर है.


Bihar MLC Election Results: Counting of votes underway, NDA wins nine out of 24 seats

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *