Type to search

Bihar panchayat election : हर EVM का होगा आईडी नंबर, डीएम और आयोग करेंगे निगरानी

देश बिहार चुनाव राजनीति

Bihar panchayat election : हर EVM का होगा आईडी नंबर, डीएम और आयोग करेंगे निगरानी

Share

बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है। आयोग चुनाव को चुनाव को निष्पक्ष बनाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहा है। इसी को लेकर ईवीएम की जांच, ट्रैक करने और स्कैनिंग के भी उपाय किये गए हैं। हर EVM का अपना आईडी नंबर होगा, जिससे जानकारी मिल जाएगी कि कौन-सी ईवीएम किस प्रखंड और किस बूथ पर प्रयोग हो रही है।

आयोग ने सभी डीएम को निर्देश देते हुए कहा कि वो ईवीएम की प्रथम स्तरीय जांच करा लें। इसके अलावा अधिकतम मतदान केंद्र वाले प्रखंडों में ईवीएम को दो भागों में रखा जाएगा। पहला A सेट तथा दूसरा B. बॉक्स में रखे सभी ईवीएम की आईडी संख्या ईवीएम मैनेजमेंट सिस्टम (ईएमएस) के माध्यम से ट्रैक होगी। ए सेट की ईवीएम को जिस प्रखंड में अधिक मतदान केद्र हैं, वहां भेजा जाएगा। इस व्यवस्था की जिलाधिकारी और आयोग दोनों निगरानी करेंगे। पंचायत चुनाव समाप्त होने या मतगणना समाप्त होने के बाद ईवीएम कंट्रोल यूनिट के डेटा को डिलीट कर दिया जाएगा तथा संबंधित राज्य या जिले को लौटा दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, केरल से पटना 13 हजार से अधिक ईवीएम मंगाई गई है, जिसे नौबतपुर और बाढ़ में रखा गया है। ईवीएम का इंजीनियरों द्वारा सत्यापन कर लिया गया है। पटना जिले में 4704 मतदान केंद्र हैं जिसमें 4354 मूल मतदान केंद्र तथा 350 सहायक मतदान केंद्र है। मतदान कराने के लिए कुल 13 हजार 963 ईवीएम मंगाई गई है, जिसमें बैलेट यूनिट की संख्या 7953 तथा कमांड यूनिट की संख्या 6010 है। ईवीएम को भौतिक सत्यापन करने के बाद उसे मतदान केंद्रों के लिए भेजा जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने पटना जिले में 13 प्रखंडों के लिए प्रेक्षकों की तैनाती कर दी है। शेष 10 प्रखंडों के प्रेक्षकों की सूची जल्द जारी होगी।

दूसरे चरण के उम्मीदवार समय तक पहुंच जाएं नामांकन केन्द्र पर वर्ना नही होना नामांकन

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख है। आज शाम 4 बजे तक जो उम्मीदवार नामांकन की कतार में उपस्थित होंगे उन्हीं का नामांकन लिया जाएगा। 4 बजे के बाद आने वाले उम्मीदवार नामांकन नहीं कर पाएंगे। चुनाव आयोग ने इसके लिए पहले ही दिशानिर्देश जारी कर दिया है। राज्य के सभी जिलों के चुनाव पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि नामांकन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जाए और इसके लिए शाम 4 बजे के बाद किसी भी सूरत में नामांकन स्वीकार नहीं किए जाएं।

Bihar panchayat election: Every EVM will have ID number, DM and commission will monitor

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.