Type to search

Bihar Politics: दंगल पार्ट -2 की तैयारी

देश बिहार चुनाव राजनीति राज्य

Bihar Politics: दंगल पार्ट -2 की तैयारी

Share
Bihar Politics..

Bihar Politics.. विधानसभा स्पीकर के पश्चात अब बिहार में राज्यसभा सीट के लिए भी दंगल पार्ट-2 की तैयारी चल रही है। जहां राज्‍यसभा चुनाव में NDA की तरफ Sushil Kumar Modi को उतारा गया है। वहीं विपक्ष की तरफ से दिवंगत सांसद रामविलास की पत्नी Reena Paswan को उतारने की तैयारी की खबरें उड़ने लगी हैं।

Bihar Politics..हालांकि RJD के अंदर 2 और नामों की भी चर्चाएं तेज है । पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह और वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी। माना जा रहा है कि Laloo Yadav का संदेश एक-दो दिनों में आ सकता है। जिसके बाद इन 3 नामों में से किसी एक नाम पर मुहर लग सकती है।

किसकी दावेदारी में कितना दम है

  • अब्दुल बारी सिद्दकी : माना जा रहा है कि NDA की तरफ से किसी अल्पसंख्यक को प्रत्याशी न बनाए जाने की वजह से RJD ऊहापोह की स्थिति से उबर चुका है। अपने वोट बैंक का ख्याल करते हुए वरिष्टता के आधार पर अब्दुल बारी सिद्दकी की दावेदारी महत्वपूर्ण लग सकती है ।
  • जगदानंद सिंह : जगदानंद सिंह क्षत्रिय समाज से आते हैं, और लालू यादव के विश्वासी हैं और विकट स्थितियों में भी RJD के साथ बने रहे हैं। जगदानंद सिंह खुद ऐलान कर अपने बेटे को वर्ष 2015 में हरा चुके हैं जो बीजेपी की टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे थे । RJD नेताओं के मुताबिक जगदानंद सिंह, लालू यादव की गैरमौजूदगी से दिशाहीन हो चुकी RJD को हालिया चुनाव में मिली जीत ने जोश भर दिया है। ऐसे में उन्हें राज्यसभा भेजकर RJD सवर्ण समाज को भी मैसेज देने की कोशिश कर सकता है।
  • रीना पासवान : रामविलास पासवान की मौत से खाली हुई सीट पर LJP अपनी दावेदारी की उम्मीद कर रहा था। इसके लिए पीएम मोदी को पत्र लिखकर दिवंगत सांसद रामविलास पासवान की पत्नी रीना पासवान की उम्मीदवारी के लिए आग्रह किया गया था । लेकिन विधानसभा चुनाव में LJP के विरोधी रुख ने BJP के शीर्ष नेताओं को नाराज कर दिया है। जिस कारण RJD अब LJP पर डोरे डाल रही है। और आने वाले दिनों में Bihar politics.. में नए समीकरण पर भी विचार हो रहा है।

BJP भी दंगल के लिए तैयार

BJP कोटे से खाली हुई सीट पर BJP अपनी तरफ से अपने उम्मीदवार को राज्यसभा पहुंचाने के लिए फील्डिंग करने को तैयार है। दलगत स्थिति को देखा जाए तो NDA मजबूत पक्ष में है।

एक नजर में दलगत स्थिति

RJD- 75,

BJP-74,

JDU-43

Congress-19

Communist Party-16

AIMIM-5

HUM-4

VIP-4

BSP-1

LJP-1

निर्दलीय-1

ऊपर की तालिका से स्पष्ट है कि NDA का पक्ष ज्यादा मजबूत है। लेकिन सरकार के गठन के शुरुआत से ही तेजस्वी शुरू से ही हावी रहे हैं और नीतीश पर मानसिक दवाब बनाने की जुगत में लगे हैं । यही कारण है कि  नीतीश के विरोधियों और कमजोर पक्षों को बड़े ही बारीकी से चुनकर उनके खिलाफ घेराबंदी करने में लगे हैं । इस कड़ी में राज्यसभा के सांसद का चुनाव भी तेजस्वी के लिए बहुत बड़ा मौका है, जिसे वो नीतीश के खिलाफ खेलना चाहते हैं।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *