Type to search

Bihar..इंग्लैंड के तर्ज पर राज्य में बनी ‘Shadow Government’

देश बिहार चुनाव राजनीति राज्य

Bihar..इंग्लैंड के तर्ज पर राज्य में बनी ‘Shadow Government’

Share
Bihar..Shadow Government

Bihar..पहली बार इंग्लैंड के तर्ज पर Bihar.. में भी ‘Shadow Government’ का गठन किया गया है, जिसमें डॉक्टर से लेकर वकील साथ ही कई सामाजिक कार्यकर्ता और कई अन्य संगठन से जुड़े लोग शामिल हुए हैं।

‘Shadow Government’ का गठन Bihar.. के कुछ समाजसेवी संगठनों ने मिलकर किया है, जिसमें मुख्यमंत्री के साथ पूरी कैबिनेट है। इंग्लैंड की तर्ज पर बनी यह गवर्मेंट सरकार और जनता के बीच सेतु बनकर लोगों को सुविधाएं मुहैया कराएगी। शैडो गवर्मेंट में सचिवालय भी काम करेगा, इसमें जनता की फरियाद भी सुनी जाएगी।

‘Shadow Government’ बनाने वाले सदस्यों ने कहा कि हम लोग तो ‘Shadow Government’ हैं, जो एक आईडियल सरकार होनी चाहिए, उस तरह की सरकार की कल्पना के साथ बनाई है। जब-जब भी सरकार की अपनी नीतियों को जनता तक बीच में पहुंचाने में जो गैप होगा, वहां हम लोगों को आप खड़ा देख सकते हैं। वहीं अन्य सदस्य ने कहा कि Bihar.. में जो छोटे-छोटे अस्पताल से पटना या अन्य बड़े अस्पतालों में जाते हैं, इसलिए हमारा प्रयास होगा कि उन्हें स्थानीय स्तर पर ही चिकित्सा मिले। 

क्या होता है ‘Shadow Government’

हर राज्य सरकार की कैबिनेट होती है। उसमें कैबिनेट मंत्री होते हैं। कैबिनेट मंत्रियों को अलग-अलग मंत्रालय दिए जाते हैं। मंत्री अपने मंत्रालय के अनुसार ही काम करते हैं. इनके काम की देख- रेख का काम शैडो कैबिनेट करती है। ‘Shadow Government’ में शामिल लोग साये की तरह मंत्रियों के पीछे लगे रहते हैं ।  यह कोई संवैधानिक पद नहीं है । और न ही कोई मंत्रालय है ।

‘Shadow Government’ की उत्पत्ति

‘Shadow Government’. यह शब्द British संसद से आया है । वहां पर शैडो कैबिनेट में विपक्षी पार्टी के नेता शामिल होते हैं। इन्हें पार्टी के द्वारा ही चुना जाता है । ये नेता ऐसे विशेषज्ञों की तरह होते हैं, जो विभागों के कामकाज की निगरानी करते हैं । विपक्ष, सत्तापक्ष के नेताओं के कामों का ब्योरा रखते हैं. । सरकार से उसकी नीतियों और फैसलों पर सवाल करते है। अन्य देशों की बात करें तो कनाडा और न्यूज़ीलैंड की संसदों में भी ‘Shadow Government’ होते हैं । देश में भी महाराष्ट्र जैसे राज्यों में ‘Shadow Government’ का गठन हो चुका है।

http://sh028.global.temp.domains/~hastagkh/cm-nitish-kumar-reminds-his-childhood/
Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *