Type to search

Bihar : शराब पीते पकड़े जाने पर होगी जेल, या देना होगा जुर्माना

जरुर पढ़ें देश राजनीति

Bihar : शराब पीते पकड़े जाने पर होगी जेल, या देना होगा जुर्माना

Share

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार की शाम राज्य मंत्रिमंडल की बैठक की गई. इस बैठक में कुल 14 मुद्दों पर मोहर लगाई गई. इन मुद्दों में शराब पीने वालों को लेकर अहम फैसला लिया गया, जिसमें शराबबंदी संशोधन कानून 2022 के तहत जुर्माने और मिजिस्ट्रेट के अधिकारों को अधिसूचित करने का प्रस्ताव स्वीकार किया गया.

साथ ही कई अन्य व मामलों पर भी मोहर लगाई गई है. बिहार विधानमंजल के दोनों सदनों विधानसभा और विधान परिषद द्वारा शराबबंदी संशोधन बिल को पास करने के बाद अब ज्यादा दिन नहीं बचा है जब यह बिल कानून की शक्ल ले लेगा. राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद यह कानून राज्य में प्रभावी हो जाएगा. नए कानून के तहत पहली बार शराब पीने पर पकड़े जाने पर लोग जुर्माना देकर छूट सकते हैं.

लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि वे पुलिस और मिजिस्ट्रेट के सामने धौंस दिखाएंगे. यदि उनका व्यवहार अधिकारियों से उचित नहीं रहा तो उन्हें जेल भी भेजा जा सकता है. बता दें कि पहली बार शराब पीते पकड़े जाने पर आरोपियों को 2000-5000 रुपये क बीच जुर्माना देना पड़ सकता है. हालांकि जुर्माने की राशि कार्यपालक पदाधिकारी के सामने पेशी के वक्त तय की जाएगी. वहीं दूसरी बार शराब पीते पकड़े जान पर अनिवार्य रूप से एक वर्ष की जेल की सजा का प्रावधान किया गया है.

Bihar: Will be jailed for drinking alcohol, or will have to pay a fine

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *