Type to search

भाजपा-कांग्रेस ने की राज्य सभा कैंडिडेट की घोषणा

जरुर पढ़ें देश राजनीति

भाजपा-कांग्रेस ने की राज्य सभा कैंडिडेट की घोषणा

Share

भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए अपने कैंडिडेट की घोषणा कर दी है. बता दें कि बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश से डॉ. सिकंदर कुमार को राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस ने भी असम और केरल से अपने राज्यसभा उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. कांग्रेस ने असम से रिपुन बोरा और जेबी माथेर को केरल से अपना कैंडिडेट बनाया है.

डॉक्टर सिकंदर कुमार हिमाचल विश्वविद्यालय के कुलपति हैं। उन्होंने अगस्त 2018 को कुलपति का कार्यभार संभाला था। केंद्रीय चुनाव समिति ने हिमाचल सहित असम, नागालैंड, त्रिपुरा में राज्य सभा की एक सीट के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के कुलपति डॉ. सिकंदर कुमार हिमाचल बीजेपी के प्रत्याशी होंगे। इसके साथ ही असम से पबित्र मार्घेरिटा को उम्मीदवार बनाया गया है। जबकि नागालैंड से श्रीमती एस फान्गनॉन कोन्याक और त्रिपुरा से प्रो डॉ. माणिक साहा को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया हैं। मूल रूप से जिला हमीरपुर के नादौन के रहने वाले डॉक्टर सिकंदर बीजेपी संगठन में सक्रिय हैं।

बता दें कि हिमाचल की एक सीट सहित राज्यसभा की 13 सीटों के चुनाव 31 मार्च को होंगे। इसमें हिमाचल की एक सीट के अलावा पंजाब की 5, असम की 2, केरल की 3, नागालैंड और त्रिपुरा की 1-1 राज्यसभा सीट शामिल है। हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सीट सांसद आनंद शर्मा का कार्यकाल पूरा होने के बाद रिक्त होने जा रही है। यह सीट दो अप्रैल 2022 को कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा का कार्यकाल पूरा होने के बाद खाली हो रही है। बता दें कि हिमाचल में राज्यसभा की 3 सीटें हैं। दो सीटें बीजेपी तो एक कांग्रेस के पास है। अभी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डाए बीजेपी की नेत्री इंदु गोस्वामी और कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा राज्यसभा के सदस्य हैं।

बता दें कि 6 राज्यों की 13 राज्यसभा सीटों के लिए 31 मार्च को मतदान होगा. गौरतलब है कि असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, नागालैंड और त्रिपुरा के सदस्य जहां 2 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, वहीं पंजाब के पांच सदस्य 9 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.


BJP-Congress announces Rajya Sabha candidate

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *