Type to search

जमशेदपुर में टाटा स्टील प्लांट में धमाका, दहशत में लोग, 3 घायल

देश राज्य

जमशेदपुर में टाटा स्टील प्लांट में धमाका, दहशत में लोग, 3 घायल

Share
Tata Steel Plant

झारखंड के जमशेदपुर में टाटा स्टील के कोक प्लांट में भीषण आग लगी है। दमकल की कई गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है। बताया गया है कि आग में झुलसकर कुछ लोग घायल हो गए। प्लांट के अंदर धमाका होने से पूरे क्षेत्र में भगदड़ मच गई. आग लगने के बाद कर्मचारियों को तत्काल सुरक्षित बाहर निकाला गया.

जानकारी के मुताबिक, आग पर काबू पाने के लिए दमकल को भी बुलाना पड़ा. यह घटना सुबह दस बजकर 20 मिनट की बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि कोक प्लांट के बैट्री नंबर पांच, छह व सात के बीच यह धमाका हुआ है। धमाके में एक ठेकाकर्मी गंभीर रूप से घायल है। उसके जांघ में चोट लगी है। साथ ही अन्य दो ठेकाकर्मियों को भी हल्की चोटें लगी है। सभी का इलाज टीएमएच में हो रहा है। बैटरी नंबर पांच, छह, सात के गैस लाइन में हाट जाब यानि गैस कटिंग व वेल्डिंग का काम हो रहा था। तभी गैस लाइन से गैस रिसाव होने लगा। गैस लाइन में कोक ओवन गैस था, जिसे कार्बन मोनोआक्साइड भी कहा जाता है। यह काफी ज्वलनशील होता है। इस घटना के बाद कंपनी के अंदर सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। यह जांच का विषय है कि जब गैस लाइन में वेल्डिंग का काम हो रहा था तो गैस लाइन को बंद किया गया था या नहीं।

विस्फोट इतना जबरदस्त था कि कोक प्लांट के आसपास के अन्य दूसरे विभाग के चैंबर के शीशे टूट गए। विस्फोट की आवाज साकची, काशीडीह, एग्रीको समेत गोलमुरी, बर्मामाइंस और बारीडीह जैसे इलाके में सुनी गई। कुछ देर के लिए शहर के लोग दहशत में आ गए और सहम गए। कंपनी के अंदर विस्फोट होने के बाद साकची और बर्मामाइंस क्षेत्र में लोगों की भीड़ लग गई।

Blast at Tata Steel Plant in Jamshedpur, stampede after gas leak, many injured

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *