Type to search

Blood Test For Cancer Detection : एक रक्त परीक्षण से होगा 50 प्रकार के कैंसर का निदान

जरुर पढ़ें देश

Blood Test For Cancer Detection : एक रक्त परीक्षण से होगा 50 प्रकार के कैंसर का निदान

Share

कैंसर एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। इसे पूरी तरह से कभी भी ठीक नहीं किया जा सकता है। कैंसर किसे हो सकता है, यह निश्चित रूप से कहना संभव नहीं है। यह भी समझा जाता है कि अधिकांश रोगियों में स्टेज II या III कैंसर का निदान किया जाता है। कई बार उचित इलाज से मरीज ठीक हो जाता है लेकिन कुछ की किस्मत में मौत ही होती है। लेकिन अब एक आश्वस्त करने वाली खबर है कि एक रक्त परीक्षण से 50 से अधिक कैंसर का निदान किया जाएगा।

ब्रिटेन द्वारा संचालित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस), सोमवार को दुनिया का सबसे बड़ा अवलोकन शुरू करने के लिए तैयार है, जिसमें ग्रिल इंक कंपनी गैलेरी ब्लड टेस्ट कर रहा है। इससे सिम्पटम्स दिखने से पहले 50 से अधिक प्रकार के कैंसर का निदान करने में मदद मिलेगी। इस परीक्षण को गैलेरी ब्लड टेस्ट कहा जाता है। यह परीक्षण रक्त में डीएनए का परीक्षण करता है। इससे कैंसर का शीघ्र निदान और रोगियों का शीघ्र उपचार करने में मदद मिलेगी।

“हमें इस अभियान के लिए 140,000 स्वयंसेवकों की आवश्यकता है,” राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने कहा। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह टेस्ट कितना कारगर होगा। भाग लेने वाले स्वयंसेवकों के गैलेरी टेस्ट के अलावा, उनके रक्त के नमूनों का भी परीक्षण किया जाएगा। किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर पीटर सैसिनी ने कहा, “हम गैलरी टेस्ट के माध्यम से अध्ययन करना चाहते हैं कि क्या परीक्षण अंतिम चरण तक पहुंचने वाले कैंसर रोगियों की संख्या को कम करने में मदद करेगा? अगर ऐसा होता है और कैंसर का जल्दी पता चल जाता है, तो यह गेम चेंजर टेस्ट होगा। इसलिए हम इस महत्वपूर्ण शोध के लिए उत्साहित हैं।”

इससे पहले जून में जर्नल एनल्स ऑफ ऑन्कोलॉजी में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ था। इसमें कहा गया था कि परीक्षण ने 2,823 और 1,254 लोगों में कैंसर का निदान किया। इससे 51.5 प्रतिशत लोगों का निदान करने में मदद मिली है। तो 0.5 प्रतिशत लोगो में गलत हुआ। लगभग 55 प्रतिशत रोगियों में ब्लड कैंसर का पता चला था। 88.7 प्रतिशत रोगियों में शरीर में कैंसरयुक्त टिश्यू का पता चला था।

Blood Test For Cancer Detection: A blood test will diagnose 50 types of cancer

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *