Type to search

यूरोप में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसीने दी हरी झंडी

दुनिया देश

यूरोप में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसीने दी हरी झंडी

Share

दुनियाभर में कोरोना महामारी का कहर जारी है। कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन सबसे प्रमुख हथियार माना जा रहा है। इसी को देखते हुए यूरोप में 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी गई गै। यूरोपियन यूनियन के ड्रग वाचडाग ने सोमवार को 18 साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए फाइजर/बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने की मंजूरी दे दी। ये मंजूरी ऐसे समय पर दी गई है, जब कहा जा रहा है कि दो डोज के साथ वैक्सीनेशन होने के बाद भी कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा कम हो रही है।

इससे पहले यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने कमजोर इम्यून के लोगों के लिए मॉडर्ना और फाइजर की अतिरिक्त डोज़ के लिए भी मंजूरी दे दी थी। एम्स्टर्डम स्थित यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी द्वारा गंभीर रूप से कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए माडर्ना और फाइजर दोनों वैक्सीनों की बूस्टर डोज को मंजूरी दी गई है।

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने बताया कि फाइजर की यह बूस्टर डोज़ 18 और उससे ऊपर के लोगों को कोरोना के टीके की दूसरी डोज़ के 6 महीने बाद लगाई जाएगी। इसे लगाने का फैसला देशों के स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिया जाएगा।

Booster dose of corona vaccine to people above 18 years of age in Europe, European Medicines Agency gave green signal

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *