Type to search

राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था में सेंधमारी, नासिक के करेंसी नोट प्रेस से 5 लाख के नोट गायब

कारोबार देश

राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था में सेंधमारी, नासिक के करेंसी नोट प्रेस से 5 लाख के नोट गायब

Share
national security system

भारत में चलने वाले नोट को छापने वाली टकसाल से 5 लाख रुपए गायब होने की हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। देश की सर्वश्रेष्ठ सुरक्ष व्यवस्था से युक्त करेंसी नोट प्रेस से हुई इस चोरी ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। इस मामले में अब तक कोई केस दर्ज नहीं किया गया है। बेहद सख्त सुरक्षा व्यवस्था के होते हुए नोट छापने वाली प्रेस से 5 लाख रुपए का कोई हिसाब नहीं मिलने से चिंता बढ़ गई है।

इस मुद्दे पर फिलहाल करेंसी नोट प्रेस, प्रशासन और पुलिस की ओर से फिलहाल कुछ नहीं कहा गया है। नासिक के करेंसी नोट प्रेस में भारत में व्यवहार में लाए जाने वाले नोटों की छपाई होती है। यहां साल में दो से ढ़ाई हजार मिलियन के मूल्य बराबर नोट छापे जाते हैं। इसलिए नासिक करेंसी प्रेस में 24 घंटे अत्याधुनिक और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम होता है।

देश में जब नोटबंदी लगाई गई तो इस प्रेस ने दिन-रात एक करके देश को नोटों की सप्लाई की अहम जिम्मेदारी अच्छी तरह निभाई। तब भी सुरक्षा संंबंधी ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई। लेकिन, ऐसे कड़ी सुरक्षा से युक्त प्रेस में चोरी की घटना ने हड़कंप मचा दिया है। नोटों की छपाई के इस कारखाने से चलन वाले नोट गायब होने को लेकर कुछ समय से गुप्तचर विभाग की ओर से जांच का काम शुरू था। लेकिन सोमवार को मुद्रण अधिकारी जब इस मुद्दे को लेकर उपनगर के पुलिस थाने में पहुंचे तब यह प्रकरण सामने आया।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.