Type to search

Brics Summit : PM मोदी ने बिना नाम लिए साधा पाकिस्तान पर निशाना

देश

Brics Summit : PM मोदी ने बिना नाम लिए साधा पाकिस्तान पर निशाना

Share
modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 12वें ब्रिक्स सम्मेलन को संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व एक संकट से गुजर रहा है। ब्रिक्स में सुधार की जरुरत है। IMP, WTO में भी सुधार की जरुरत है। प्रधानमंत्री मोदी ने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशान साधते हुए कहा कि आतंकवाद के मददगार देशों को दोषी ठहराया जाए। उन्होनें कहा कि ब्रिक्स देश ग्लोबल इकोनॉमी के बड़े इंजन है।

कोरोना महामारी के चलते ब्रिक्स शिखर सम्मेलन इस बार वर्चुअली ही आयोजित हुआ। पीएम मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रिक्स के सफल संचालन के लिए मैं राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को बधाई देता हूं। भारत की संस्कृति में पूरे विश्व को एक परिवार की तरह माना गया है। पीस कीपिंग में सबसे ज्यादा सैनिक भारत ने खोए हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि यूएन के अतिरिक्त कई अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं भी वर्तमान वास्तविकताओं के तहत काम नहीं कर रहे हैं। डब्ल्यूटीओ, आईएमएफ, डब्ल्यूएचओ जैसी संस्थाओं में भी सुधार होना चाहिए। मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत एक व्यापक सुधार प्रक्रिया शुरू की है और यह अभियान इस विश्वास पर आधारित है कि एक ‘‘आत्मनिर्भर और लचीला’’ भारत कोविड-19 महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए ‘‘फोर्स मल्टीप्लायर’’ हो सकता है और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में एक मजबूत योगदान दे सकता है।

मोदी ने कहा कि 2021 में ब्रिक्स के 15 वर्ष पूरे हो जाएंगे और जब भारत इसकी अध्यक्षता करेगा तब ब्रिक्स के तीनों स्तंभों में इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने का प्रयत्न किया जाएगा। बैठक में अगले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत को अध्यक्षता सौंपी जाएगी। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारत के सहयोग से बनने वाली कोरोना वैक्सीन का जिक्र किया। पुतिन ने कहा कि रूसी वैक्सीन भारत के साथ सहयोग कर रही है। हमें उत्पादन बढ़ाने के लिए हाथ मिलाना होगा।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *