Type to search

Car Loan Tips : कार लोन लेना चाहते हैं? इन 10 बातों पर रखें ध्यान

कारोबार जरुर पढ़ें देश

Car Loan Tips : कार लोन लेना चाहते हैं? इन 10 बातों पर रखें ध्यान

Share

नई दिल्ली – कोरोना की भयावहता कम होने के बावजूद लोग अभी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने से बच रहे हैं. इसके बजाय लोग पर्सनल व्हेकिल में सफर करने को तवज्जो दे रहे हैं. यही वजह है कि हाल के दिनों में कारों की बिक्री में नई तेजी दिखी है. इसके साथ की बैंकों का कार लोन पोर्टफोलियो भी बेहतर दिखने लगा है. जाहिर है, कार लोन कस्टमर की संख्या बढ़ रही है. अगर आप भी कार लोन लेने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए.

लोन लेने से पहले बजट बना लें –
कार खरीदने से पहले इसका बजट तय कर लें. तय करें कि आप कौन सी कार लेने जा रहे हैं. इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का कहना है कि कार खरीदने से पहले लोग सेकेंडरी खर्चों का हिसाब नहीं लगाते, जैसे- कार इंश्योरेंस, पेट्रोल-डीजल का खर्च, रिपेयर खर्च, डेप्रिसिएशन वगैरह. इस वजह से उनका खर्च बढ़ जाता है. इस खर्च को जरूर ध्यान में रखें.

लोन टेन्‍योर को जरूर देखें –
कार लोन लेते समय यह ध्‍यान रखें के लोन रिपेमेंट टेन्‍योर कितना है. यानी, बैंक को आप कितने महीने में लोन पूरा चुका देंगे. कार लोन के लिए बजट प्‍लान करते समय में लोन टेन्‍योर काफी अहम होता है. ऑनलाइन EMI कैलकुलेटर की मदद से आप यह जान सकते हैं. इससे आपको लोन के लिए अप्‍लाई करने का बेहतर ऑप्‍शन मिल सकेगा.

त्योहारों के दौरान दिए जाने वाले ऑफर पर नजर रखें –
ऐसा मुमकिन है कि आपके बैंक द्वारा प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर लोन की पेशकश नहीं की जा रही हो। ऐसी स्थिति में, आप कहीं और से लोन लेने के विकल्प पर विचार कर सकते हैं। दरअसल, त्योहारी मौसम में कई बड़े ऋणदाता शानदार ऑफर देते हैं जिनमें प्रोसेसिंग फीस पर छूट देना या उसे पूरी तरह माफ करना या सीमित अवधि की ब्याज दर रियायतें देना जैसी खूबियां शामिल हैं। किसी बड़े सरकारी बैंक में आपको होम और कार लोन के लिए कॉम्बो ऑफर भी मिल सकता है। आप इन ऑफर की ऑनलाइन जांच और तुलना कर सकते हैं। इन ऑफर में आमतौर पर कुछ शर्तें शामिल होती हैं। जैसे कि ऋणदाता के पास आपका सैलरी अकाउंट होना चाहिए। अपनी लोन पात्रता को समझने के लिए ऑफर में दी गई शर्तों को पढ़ें।

अच्छा क्रेडिट स्कोर मेंटेन करना जरूरी –
कार लोन ही नहीं किसी भी तरह का लोन लेने के लिए अच्छे क्रेडिट स्कोर की जरूरत होती है. अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको सस्ता और आसान लोन मुहैया करा सकता है. क्रेडिट कार्ड का बकाया और दूसरे अन्य लोन की समय पर अदायगी आपके क्रेडिट स्कोर में इजाफा करता है. इसलिए मजबूत क्रेडिट स्कोर बरकरार रखना जरूरी है.

कौन सी कार खरीदेंगे, पहले तय करें –
कार बहुत जल्दी-जल्दी नहीं खरीदी जातीं. इसलिए खरीदने से पहले यह तय कर लें कि आपके लिए सबसे अच्छी डील कहां उपलब्ध है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्राहक को अपनी जरूरत के हिसाब से कार का चुनाव करना चाहिए. न कि बहुत ज्यादा महंगा और मोस्ट पॉपुलर कार को ध्यान में रख कर अपना विकल्प चुनना चाहिए. अगर किसी को एक ही फीचर की गाड़ी किसी कंपनी के सस्ते ऑफर में मिल रही है तो उसका चुनाव करना चाहिए. इससे आप कम लोन में भी गाड़ी खरीद सकेंगे. इससे आपका ईएमआई बोझ निश्चित तौर पर कम होगा.

डाउनपेमेंट जितना बड़ा उतना अच्छा –
कार खरीदते समय डाउनपेमेंट जितना ज्यादा करेंगे आपकी ईएमआई की बोझ उतना ही कम होगा. बड़े डाउनपेमेंट से लोन के प्रिंसिपल और इंटरेस्ट कंपोनेंट दोनों कम हो जाएगा. प्रिंसिपल अमाउंट जितना कम होगा आपको कार लोन पर मासिक किस्त उतनी ही कम देनी होगी.

समय पर चुकाएं EMI –
लोन लेने के बाद समय पर EMI का भुगतान आपकी जिम्मेदारी है. इससे न सिर्फ आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहेगा बल्कि बैंक से एक ग्राहक के तौर पर आपके रिश्ते भी अच्छे रहेंगे. एक्सपर्ट्स का मानना है कि कर्ज के मामले में ग्राहकों को अनुशासित रुख अपनाना चाहिए. कर्ज जितनी जल्दी खत्म हो जाए उतना अच्छा.

छोटे-मोटे लोन बंद कर दें –
आपकी कार लोन की ईएमआई तुरंत शुरू हो जाएगी। यदि आपके क्रेडिट कार्ड की राशि बकाया है या पर्सनल लोन की कुछ ईएमआई बची हुई है, तो आप इन्हें चुका सकते हैं। इससे दो चीजें हासिल होंगी। पहला– ऋणदाता आपकी चुकौती क्षमता को लेकर अधिक आश्वस्त होगा क्योंकि आपके पास कोई अन्य बकाया नहीं है जो आपके ऊपर आर्थिक बोझ डाल सके। दूसरा– अपने छोटे-मोटे लोन चुकाने के बाद, आपका क्रेडिट स्कोर भी बेहतर हो जाएगा जिससे आपको अच्छे लोन ऑफर प्राप्त करने में मदद मिलेगी। दूसरा बिंदु उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जिनका स्कोर 750 से कम है। यदि बकाया राशि होने के बावजूद आपका स्कोर 750 से अधिक है, तो आपको इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

अपने दस्तावेज और डाउन-पेमेंट तैयार रखें –
अगर आप बैंक के लिए नए हैं तो आपका ऋणदाता आपसे आपकी आय, पहचान और पते का साक्ष्य मांग सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास ये सभी उपलब्ध हैं। ऋणदाता द्वारा आपकी पहचान और पते की पुष्टि करने के लिए आधिकारिक रूप से मान्य दस्तावेज (जैसे कि पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस) तथा आय की पुष्टि करने के लिए टैक्स-रिटर्न, सैलरी स्लिप, भुगतान किए गए अप्रत्यक्ष कर आदि की प्रतियाँ मांगी जा सकती हैं। अंत में, अपना डाउन-पेमेंट तैयार रखें। कुछ ऋणदाता आपको लिमिट के भीतर 100% ऑन-रोड फाइनेंस दे सकते हैं। कई दूसरे 80-90% तक फाइनेंस दे सकते हैं। यदि आप एक पुरानी कार खरीद रहे हैं, तो फाइनेंसिंग की राशि कम हो सकती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास लोन के लिए आवेदन करने से पहले मार्जिन राशि के साथ-साथ एक एडवांस ईएमआई भी तैयार है।

अपना क्रेडिट स्कोर जांचें –
कार लोन या किसी भी अन्य लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर पता करें, जो केवल तभी तैयार होता है जब आपने अतीत में कोई लोन या क्रेडिट कार्ड लिया हो। वर्तमान समय में लोन की सबसे कम दर उन्हें मिलती है जिनका क्रेडिट स्कोर उत्कृष्ट यानी सामान्यतः 750 या उससे अधिक होता है। यदि आपका स्कोर इससे कम है, तो आपको ऊंची ब्याज दर देनी पड़ सकती है। इसलिए, तुरंत जानें कि आपका स्कोर क्या है ताकि लोन के लिए आवेदन करने के बाद किसी भी तरह के झटके से बच सकें। यदि आपका स्कोर कम है तो आप इसे बेहतर बनाने के लिए कुछ महीने इंतजार कर सकते हैं, ताकि आप कम ब्याज दर पर लोन हासिल करने के लिए पात्र बन सकें।

Car Loan Tips : Want To Take A Car Loan? Keep these 10 things in mind

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *