Type to search

दिल्ली-NCR में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स और फ्लाइंग स्क्वाड का किया गठन

जरुर पढ़ें देश

दिल्ली-NCR में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स और फ्लाइंग स्क्वाड का किया गठन

Share

दिल्ली-एनसीआर में जारी वायु प्रदूषण को गंभीरता से लेते हुए केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स का गठन किया है. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर इसकी जानकारी दी है. सरकार की तरफ से प्रदूषण से निपटने के लिए इंफोर्समेंट टास्क फोर्स और फ्लांइग स्क्वाड का गठन किया है. केंद्र ने बताया है कि ये टास्क फोर्स पांच सदस्यों वाली है और इन्हें विधायी शक्तियां भी दी गई हैं.

टास्क फोर्स के पास सजा देने और प्रिवेंटिव विधायी शक्तियां भी हैं. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिए गए अपने हलफनामे में कहा कि 17 फ्लाइंग स्क्वाड सीधा इंफोर्समेंट टास्क फोर्स को रिपोर्ट करेगी. सरकार ने कहा है कि अगले 24 घंटे में फ्लाइंग स्क्वाड की संख्या बढ़ाकर 40 कर दिया जाएगा. वहीं, इसमें बताया गया है कि प्रदूषण के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में आने वाले ट्रकों पर रोक जारी रहने वाली है. हालांकि, सरकार ने ये भी बताया है कि केवल आवश्यक समान वाले ट्रकों को प्रवेश मिलेगा. हलफनामे में कहा गया है कि स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे.

सरकार ने बताया है कि इंफोर्समेंट टास्क फोर्स की अध्यक्षता एमएम कुट्टी (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के चेयरपर्सन) करेंगे और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन तन्मय कुमार इसके सदस्य होंगे. हलफनामे में बताया गया है कि ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) की डीजी विभा धवन, मध्यप्रदेश पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के पूर्व चेयरमैन एनके शुक्ला वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग NGO के सदस्य भी केंद्र सरकार की इंफोर्समेंट टास्क फोर्स के सदस्य होंगे. वहीं, सुप्रीम कोर्ट सुबह 10 बजे यानी तय समय से आधा घंटा पहले प्रदूषण मामले पर सुनवाई करेगा. सीजेआई एनवी रमना के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट की विशेष बेंच वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर से संबंधित याचिका पर सुनवाई करेगी.

Central Government constituted Task Force and Flying Squad to control pollution in Delhi-NCR

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *