Type to search

Chhath Puja : यमुना नदी का बुरा हाल, जहरीले झाग के बीच श्रद्धालुओं ने किया स्नान

जरुर पढ़ें देश

Chhath Puja : यमुना नदी का बुरा हाल, जहरीले झाग के बीच श्रद्धालुओं ने किया स्नान

Share

दीपावली के पावन त्योहार के ठीक बाद से ही छठ पूजा की धूम हर तरफ देखने को मिलने लगती है. बिहार, झारखंड समेत उत्तर प्रदेश में छठ के इस त्योहार को मनाया जाता है. इस त्योहार में सूर्य भगवान को खास महत्व दिया जाता है. छठ पर्व को भी 4 दिन धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्योहार को विशेष रूप से अपनी संतान के लिए रहा जाता है. इसके अलावा भी लोग अपनी मन्नत को मांगते हुए इस कठिन व्रत को रखते हैं. आज यानि सोमवार (8 नवंबर) से इस महापर्व की शुरुआत हो रही है.

महापर्व छठ के पहले दिन नहाय खाय को मनाया जाता है. इस दिन सभी व्रती महिलाएं प्रातःकाल स्नान आदि के बाद साफ सुथरे वस्त्र पहनती हैं. भगवान सूर्य की पूजा अर्चना के बाद शकाहारी भोजन से व्रत प्रारम्भ करती हैं. इस बीच दिल्ली यमुना नदी में जहरीले झाग के बाद भी महिलाओं ने नदी में डूबकी लगाई. एएनआई द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो और तस्वीरों में देखा जा सकता है कि यमुना नदी में कितनी भारी मात्रा में झाग तैरते हुए दिखाई दे रहे हैं.

इसके अलावा कालिंदी कुंज समेत कई घाटों से बेहद डरावनी फोटो सामने आयी हैं. दरअसल छठ पूजा के पहले दिन यमुना नदी में जहरीले झाग के बीच श्रद्धालुओं ने यमुना नदी में स्नान किया. वहीं, एक ​श्रद्धालु महिला ने कहा, ‘यहां पानी बहुत गंदा है लेकिन छठ पूजा में नहाना पड़ता है इसलिए हम हालांकि देश की राजधानी में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल यमुना नदी के किनारे छठ पूजा की अनुमति नहीं दी है.

इस बीच यमुना नदी के एक अन्‍य घाट पर मौजूद ​श्रद्धालु महिला ने कहा, ‘यमुना का पानी बहुत गंदा है लेकिन छठ पूजा में नहाना पड़ता है, इसलिए हम नहाने आए हैं. हर तरफ झाग ही झाग दिखाई दे रहा है.

Chhath Puja: Bad condition of Yamuna river, devotees take bath amidst poisonous foam

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *