Type to search

दिल्ली में आज से बढ़ने लगेगी ठिठुरन, जानें कितनी डिग्री तक गिर जाएगा पारा

देश

दिल्ली में आज से बढ़ने लगेगी ठिठुरन, जानें कितनी डिग्री तक गिर जाएगा पारा

Share

बढ़ती ठंड और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने दिल्ली-एनसीआर समेत पुरे उत्तर भारत के मौसम के मिजाज को पूरी तरह बदल दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, कुछ दिनों तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इजाफा हुआ, लेकिन इसके बाद तापमान में गिरावट के साथ दिल्ली-एनसीआर में जोरदार ठंड की शुरुआत हो जाएगी। इसके बाद न्यूनतम तापमान भी गिरेगा और ठंड भी बढ़ेगी।

दिल्ली-एनसीआर का मौसम कभी सर्द तो कभी गर्म बना हुआ है। रविवार से मौसम एक बार फिर करवट लेगा और वातावरण में सर्दी का अहसास बढ़ेगा। इस सप्ताह से लगातार अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कमी आने के साथ सर्दी की ठिठुरन बढ़ेगी। अगले 24 घंटे में सुबह के समय मध्यम स्तर तक का कोहरा छाया रहेगा। 

उत्तर पश्चिमी दिशा से चलने वाली हवाएं तेज होंगी
वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर से जहां दिल्ली में बादल देखने को मिले वहीं राजस्थान के जयपुर, अजमेर और उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, बरेली, हरदोई, लखनऊ आदि में हल्की बारिश हुई। रविवार तक मौसम साफ हो जाएगा। इसके बाद उत्तर पश्चिमी दिशा से चलने वाली हवाओं की गति में इजाफा होगा। इसकी वजह से दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी।

इस बाबत वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आर के जेनामणि (Senior Meteorologist RK Jenamani) के अनुसार शनिवार को दिनभर दिल्ली-एनसीआर में कहीं आंशिक तो कहीं पर घने बादल छाए रहेंगे, दिन में कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। इसके अलावा तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा। अगले एक सप्ताह में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री तक पहुंच जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. इससे पहले सात नवंबर को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

Chills will start increasing in Delhi from today, know how far the mercury will fall

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *