Type to search

शीतलहर से ठिठुरी दिल्ली, 5 डिग्री पहुंचा पारा

देश

शीतलहर से ठिठुरी दिल्ली, 5 डिग्री पहुंचा पारा

Share
Delhi

पारा के कई डिग्री गिरने के कारण कड़ाके की ठंड ने उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के हिस्सों को अपने आगोश में लिया है और इस क्षेत्र के शहरों और कस्बों में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. ठंडी हवा से राजधानी दिल्ली में गलन बढ़ गई है, साथ ही शीतलहर ने भी अपनी चपेट में ले लिया है. यहां तक कि आईएमडी ने राजधानी मे येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

वहीं, पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. अगले दो दिनों तक शीत दिवस, शीत लहर की स्थिति रहने और उसके बाद कम होने की उम्मीद है. इस साल दिल्ली की सोमवार सुबह सबसे सर्द रही है. पारा 5 डिग्री सेल्सियस पर लुढ़क गया है. वहीं अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 8 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ठंडी हवा चल रही है, जिसने ठिठुरन बढ़ाई है. सुबह विजिबिलिटी महज 50 मीटर रही.

पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में 27 दिसंबर तक घना कोहरा छाए रहने और उसके बाद इसके कम होने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट हिमपात का पूर्वानुमान जताया है. एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के 29 दिसंबर की रात को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आने की संभावना है, जिसके तहत इस क्षेत्र में छिटपुट बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं.

वहीं रविवार को क्रिसमस का दिन साल 2014 के बाद सबसे ठंडा दिन रहा. 18 दिसंबर 2020 के बाद दिल्ली सबसे ठंडी रही. रविवार को दिन में चली सतही ठंडी हवा के कारण लोगों को ठिठुरन महसूस हुई. दोपहर में हल्की धूप जरूर निकली, लेकिन उससे ज्यादा राहत नहीं मिली. प्रादेशिक पूर्वानुमान मौसम केंद्र, नई दिल्ली के अनुसार रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.

इससे पहले क्रिसमस के दिन साल 2014 में अधिकतम तापमान 16 डिग्री और न्यूनतम तापमान छह डिग्री दर्ज किया था. सर्द दिन की बात करें तो साल 2020 में 18 दिसंबर को अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अभी ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है. आज (सोमवार) भी दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर रखा है. अनुमान है कि अधिकतम तापमान में कुछ बढ़त होगी, जबकि न्यूनतम तापमान में गिरावट की आशंका है. वहीं सोमवार को भी राजधानी शीतलहर की चपेट में रही. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में 31 दिसंबर तक सुबह के समय धुंध छाए रहने का अनुमान है.

Chilly Delhi due to cold wave, mercury reached 5 degrees

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *