Type to search

चीन बना दुनिया का सबसे अमीर देश

जरुर पढ़ें दुनिया देश

चीन बना दुनिया का सबसे अमीर देश

Share

पिछले बीस साल के दौरान दुनिया की संपत्ति तीन गुनी हो गई है। खास बात यह है कि दुनिया की कुल संपत्ति में चीन की हिस्सेदारी एक-तिहाई है। इतना ही नहीं पिछले दो दशकों के दौरान संपत्ति के मामले में अमेरिका को पछाड़कर चीन पहले नंबर पर आ गया है। दुनिया की 60 फीसदी आमदनी के लिए जिम्मेदार 10 देशों की बैलेंसशीट पर नजर रखने वाली मैनेजमेंट कंसल्टेंट मैकिन्से एंड कंपनी की अनुसंधान शाखा की रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आयी है।

रिपोर्ट के मुताबिक चीन अब दुनिया का सबसे अमीर देश बन चुका है। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि दुनिया में सबसे ज्‍यादा संपत्ति वाले चीन और दूसरी नंबर पर मौजूद अमेरिका के धन का बहुत बड़ा हिस्‍सा कुछ अमीर लोगों तक ही सीमित है। रिपोर्ट के मुताबिक, इन दोनों अमीर देशों में दस प्रतिशत आबादी के पास सबसे ज्यादा धन है। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि इन देशों में अमीरों की तादाद तेजी से बढ़ रही है, जिसके कारण अमीर और गरीब देशों के बीच बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2000 में दुनिया की कुल संपत्ति 156 खरब डॉलर थी जो साल 2020 यानि की 20 साल के बाद बढ़कर 514 खरब डॉलर हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2000 में चीन की कुल संपत्ति केवल 7 खरब डॉलर थी, जो 2020 में बहुत तेजी से बढ़कर 120 खरब डॉलर हो गई है। खास बात यह है कि साल 2000 से एक वर्ष पहले ही चीन को विश्व व्यापार संगठन में प्रवेश मिला था। यह दर्शाता है कि चीन की अर्थव्यवस्था ने तब से कितनी तेज वृद्धि की है।

अमेरिका की संपत्ति बीते 20 साल में बढ़कर दोगुनी हो गई है। साल 2000 में अमेरिकी संपत्ति 90 खरब डॉलर थी। रिपोर्ट का कहना है कि यहां प्रॉपर्टी के दामों में बहुत ज्यादा वृद्धि न होने से अमेरिकी की संपत्ति चीन के मुकाबले कम रही और वह अपना नंबर एक का स्थान गंवा बैठा।

China became the richest country in the world

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *