Type to search

China Vs Taiwan : अब ताइवान ने तैनात किया अमेरिकी ब्रह्मास्‍त्र, चरम पर तनाव

जरुर पढ़ें दुनिया देश

China Vs Taiwan : अब ताइवान ने तैनात किया अमेरिकी ब्रह्मास्‍त्र, चरम पर तनाव

Share

ताइपे – ताइवान को लेकर बढ़ते तनावन के बीच खबर है कि चीन ने DF-15 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं, जो कि ताइवान के समुद्र तट पर गिरी हैं. ताइवानी मीडिया ने बताया है कि चीन द्वारा दागी गई दो DF-15 बैलिस्टिक मिसाइलें द्वीप के ऊपर से उड़ीं और समुद्री तट पर जा गिरी. दरअसल चीन ताइवान को समुद्र में घेरकर युद्ध अभ्यास कर रहा है और चीन के इस कदम को ताइवान ने क्षेत्रीय शांति के लिए खतरा बताया है.

वहीं अब चीन की मिसाइल लॉन्चिंग के जबाव में ताइवान ने अमेरिका से खरीदे गए पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट कर दिया है। पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम को अमेरिका और उसके सहयोगी देश ऑपरेट करते हैं। यह एक कॉम्बेट प्रूवन हथियार है, जिसकी ताकत को कई युद्धों में जांचा गया है। पैट्रियट (MIM-104) सामरिक बैलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों और अडवांस एयरक्राफ्ट का मुकाबला करने के लिए एक लंबी दूरी की, सभी-ऊंचाई, हर मौसम में काम करने वाली वायु रक्षा प्रणाली है।

इसे मैसाचुसेट्स में रेथियॉन और फ्लोरिडा में लॉकहीड मार्टिन मिसाइल और फायर कंट्रोल सिस्टम मिलकर बनाती हैं। पैट्रियट अमेरिका, जर्मनी, ग्रीस, इज़राइल, जापान, कुवैत, नीदरलैंड, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया, पोलैंड, स्वीडन, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, रोमानिया, स्पेन और ताइवान समेत कई अन्य देशों में भी तैनात हैं। पैट्रियट मिसाइल की मारक क्षमता 70 किमी और अधिकतम ऊंचाई 24 किमी से अधिक है। न्यूनतम उड़ान का समय नौ सेकंड से कम है जबकि अधिकतम साढ़े तीन मिनट है।

China Vs Taiwan: Now Taiwan has deployed American Brahmastra, tension at its peak

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *