Type to search

शेड्यूल खत्म होने के बाद भी चीन का युद्धाभ्यास चालू

जरुर पढ़ें दुनिया देश

शेड्यूल खत्म होने के बाद भी चीन का युद्धाभ्यास चालू

Share

चीनी सेना ने सोमवार को ताइवान के आसापास समंदर और आसमान में ताजा युद्धाभ्यास की घोषणा की. यह तब है जब चीन की पिछले घोषणा के मुताबिक, उसकी सेना के युद्धाभ्यास का शेड्यूल रविवार को खत्म हो गया. माना जा रहा कि चीन ने अब तक का अपना सबसे बड़ा युद्धाभ्यास किया. इस दौरान उस पर ताइवान की हवाई हद लांघने का आरोप लगा और उसकी कुछ मिसाइलें जापान के इलाके में भी गिरने की बात सामने आई.

चीन अपना युद्धाभ्यास अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में शुरू किया था. पेलोसी के ताइवान में कदम रखने के तुरंत बाद चीन ने इस युद्धाभ्यास की घोषणा कर दी थी. चीनी सेना की पूर्वी थियेटर कमान ने कहा पनडुब्बी रोधी और समुद्री हमले के संचालन पर केंद्रित संयुक्त अभ्यास किया जाएगा. इसके लिए उसने कुछ सुरक्षा विशेषज्ञों और राजनयिकों द्वारा ताइवानी रक्षा पर बीजिंग का दबाव बनाए रखने की बात का हवाला दिया. चीनी सेना के ताजा युद्धाभ्यास की अवधि और सटीक स्थान के बारे में जानकारी नहीं दी गई लेकिन ताइवान ने अपने आसपास छह चीनी युद्धाभ्यास के क्षेत्रों के पास उड़ान प्रतिबंधों को कम कर दिया.

चीन के ताजा युद्धाभ्यास से कुछ समय पहले ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग वेन ने सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस की के प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्विस से मुलाकात की. साई इंग वेन ने राल्फ गोंजाल्विस को बताया कि चीनी सैन्य दवाब के बावजूद वह यात्रा करने के अपने दृढ़ संकल्प पर डटी रहीं.

China’s maneuver continues even after the schedule is over

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *