Type to search

चीन की चाल नाकाम, नाम बदलकर किया था भारत में लॉन्च, सरकार ने बैन किए 54 ऐप्स

जरुर पढ़ें दुनिया देश

चीन की चाल नाकाम, नाम बदलकर किया था भारत में लॉन्च, सरकार ने बैन किए 54 ऐप्स

Share

सरकार ने एक बार फिर नकेल कसते हुए 54 ऐप्स को बैन कर दिया है. Ministry of Electronics and Information Technology के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने 54 ऐप्स को बैन किया है. बता दें कि साल 2022 में यह पहला मौका है, जब सरकार ने ऐप्स पर नकेल कसते हुए इन्हें बैन किया है. साल 2020 से अब तक सरकार 270 से ज्यादा ऐप्स को बैन कर चुकी है.

सूत्रों की मानें सरकार ने उन ऐप्स को भी बैन किया है, जो पहले बैन किए गए ऐप्स के क्लोन थे. यानी ये ऐप्स नाम बदलकर वापस भारत में रिलॉन्च किए गए थे. इनमें से ज्यादातर ऐप्स या तो संदिग्ध सॉफ्टवेयर पर काम कर रहे थे या वह यूजर्स की जानकारी के बिना उनका डेटा सीधे चीन भेज रहे थे. इस तरह के ऐप्स पर रोक लगाने के लिए सरकार पहले भी कई ऐप्स को बैन करने का आदेश दे चुकी है.

बैन किए गए ऐप्स को Google Play Store और App Store से हटा लिया गया है. हालांकि, इनमें से कुछ ऐप्स अभी भी यूजर्स के फोन पर काम कर रहे हैं. यानी जिन लोगों ने पहले से इन ऐप्स को डाउनलोड किया है, ये उनके फोन पर एक्टिव हैं. हमें मिली जानकारी के मुताबिक, Ministry of Electronics and Information Technology जल्द ही बैन किए गए ऐप्स की एक लिस्ट जारी कर सकती है.

ये ऐप हुए BAN –
सूत्रों के मुताबिक, Beauty Camera: Sweet Selfie HD, Beauty Camera – Selfie Camera, Equalizer & Bass Booster, CamCard for SalesForce Ent, Isoland 2: Ashes of Time Lite, Viva Video Editor, Tencent Xriver, Onmyoji Chess, Onmyoji Arena, AppLock, Dual Space Lite समेत 54 ऐप्स को बैन किया गया है. बता दें कि Garena Free Fire भी पिछले दो दिनों से Google Play Store और Apple App Store से गयाब है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसे भी बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में होने के कारण रिमूव किया गया है.

China’s move failed, the name was changed to launch in India, the government banned 54 apps

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *