Type to search

चीनी कंपनी ने टी शर्ट पर लिखी भारत के खिलाफ नफरत भरी बातें

दुनिया देश

चीनी कंपनी ने टी शर्ट पर लिखी भारत के खिलाफ नफरत भरी बातें

Share

चाइना अपनी नीचता से बाज नहीं आ रहा। डोकलाम पर भारत के सामने मुंह की खाने के बाद भी चाइना अपनी गंदी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अब वो भारत को उकसानेऔर भड़ास निकालने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों को अपना हथियार बना रहा है। भारत को टॉरगेट करते हुए हॉन्ग कॉन्ग बेस्ड चीनी कंपनी JNBY ने कुछ ऐसी टैग लाइन के साथ अपनी T-Shirt लॉन्च की। जिसके भारत के बारे में ऐसी बातें लिखी जिसे सुनकर आपका भी खून खौल उठेगा। चीनी कंपनी की इस हरकत पर जमकर बवाल मच चुका है।

JNBY नामक ब्रांड की ये टीशर्ट जिसे कंपनी ने बाजार में सप्‍लाई कि था उसमें लिखा था ‘पूरी जगह भारतीयों से भरी हुई है। ‘मैं बंदूक लेकर उनके टुकड़े-टुकड़े कर दूंगा।’ ताइवान न्यूज़ डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार चीनी कंपनी ने सारी हरें पार करते हुए छोटे बच्‍चों की टी शर्ट पर ऐसी टैग लाइंस प्रिंट करवाई। जिसे देखकर कस्‍टमर्स का गुस्‍सा बढ़ गया। चीनी कंपनी की इस गंदी सोच के लिए वहां के चीनी नागरिकों ने ही विरोध जताया और चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक मां की शिकायत की जो वायरल हो गई।

बता दें कंपनी ने बच्चों के टीशर्ट पर ‘वेलकम टू हेल’ और ‘लेट मी टच यू’ जैसे आपत्तिजनक वाक्यांश छपे थे जिस पर महिला यूजर ने शिकायत करते हुए विरोध जताया था। 1994 में स्थापित ब्रांड, जिसे 80 और 90 के दशक के क्लब-वियर से प्रेरित कहा जाता है, उस कंपनी को विरोध के बाद सारे कपड़ों का स्‍टॉक वापस लेना पड़ा।

ये खबर आग की तरह सोशल मीडिया पर फैली जिसके बाद JNBY ने बच्चों के कपड़ों पर इस्तेमाल किये गए ऐसे शब्दों के माफी मांगी लेकिन टीशर्ट पर भारतीयों के खिलाफ लिखी गई बात को लेकर कुछ भी नहीं कहा उस पर चुप्‍पी साधे रखा। हालांकि कंपनी ने सभी टीशर्ट के स्‍टॉक को वापस ले लिया है।

मोगू मोगू नाम की एक महिला ने सबसे पहले भारत विरोधी कपड़ों की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की थीं। उसने एक सफेद शर्ट की कुछ तस्वीरें साझा कीं और काले रंग में टिप्पणी लिखी थी। कपड़े स्पष्ट रूप से उसके बेटे के दादा-दादी द्वारा खरीदे गए थे जो अंग्रेजी नहीं समझते थे। महिला ने कंपनी को निशाने पर लेते हुए लिखा, ‘नरक में आपका स्वागत है। माफ़ कीजिए? आप किसका स्वागत कर रहे हैं? 4 साल का बच्चा ये टी शर्ट पहनेगा तो आगे क्या होगा ये सोच ही डरावनी है। ‘

Chinese company wrote hate words against India on T-shirt

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *