Type to search

नेपाली नागरिक बनकर दिल्ली में रहती थी चीन की महिला जासूस, गिरफ्तार

देश

नेपाली नागरिक बनकर दिल्ली में रहती थी चीन की महिला जासूस, गिरफ्तार

Share
Chinese female spy

दिल्ली पुलिस ने एक चीना महिला को गिरफ्तार किया है। यह महिला बीते तीन सालों से नेपाली नागरिक बनकर राजधानी में रह रही थी। समझा जा रहा है कि महिला अपनी असली पहचान छिपाकर जासूसी कर रही थी। गुरुवार को यह महिला मजनूं का टीला इलाके से गिरफ्तार हुई। पुलिस का कहना है कि दस्तावेजों पर महिला का नाम डोलमा लामा है और पते के रूप में नेपाल की राजधानी काठमांडू का जिक्र है। यह महिला दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के समीप तिब्बती शरणार्थी कॉलोनी में रहती है।

अपनी पहचान छिपाए रखने के लिए वह बौद्ध भिक्षु के वेष में रहती थी। इसने अपने सिर के बाल छोटे कराए हैं और भिक्षुओं के कपड़े पहनती है। पुलिस का कहना है कि उसने फॉरेनर्स रिजिनल रिजस्ट्रेशन ऑफिसर से महिला का रिकॉर्ड खंगाला है। इससे पता चला कि महिला (काई रूओ) चीनी पासपोर्ट पर साल 2019 में भारत आई।

पूछताछ के दौरान महिला ने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की। उसने बताया कि चीन में कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता उसकी हत्या कराना चाहते थे, इसलिए वह देश छोड़कर भाग गई। महिला को तीन भाषाएं-अंग्रेजी, मंडारिन और नेपाली आती है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल का कहना है कि वह इस मामले की गहराई से जांच कर रही है। महिला चीन के हेनान प्रांत की रहने वाली है।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने चीनी महिला काई रूओ के खिलाफ राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में कथित संलिप्तता के चलते पीएस स्पेशल सेल में धारा 120 बी के साथ 419/420/467/474 आईपीसी और 14 फॉरेनर्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

Chinese female spy used to live in Delhi as Nepalese citizen, arrested

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *