Type to search

अरुणाचल में चीनी घुसपैठ, भारतीय सेना ने कर दिया विफल, कई सैनिकों को पकड़ा

दुनिया देश बड़ी खबर

अरुणाचल में चीनी घुसपैठ, भारतीय सेना ने कर दिया विफल, कई सैनिकों को पकड़ा

Share

चीन के सैनिकों ने एक बार फिर भारत की सरजमीं पर घुसने की हिमाकत की है. हालांकि भारतीय सेना (Indian Army) ने चीनी सैनिकों के मंसूबों पर पानी फेरते हुए उसके कई सैनिकों को अस्‍थायी रूप से हिरासत में ले लिया है. मिली जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग में घुसपैठ कर भारतीय सीमा पर बने खाली बंकरों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की थी. ऐसी खबर है कि चीन के लगभग 200 सैनिक भारतीय सीमा के अंदर घुसे थे, जिसे भारतीय सैनिकों ने खदेड़ दिया.

जानकारी के मुताबिक ये घटना पिछले हफ्ते वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के करीब बुम ला और यांग्त्से के सीमा दर्रे के बीच हुई थी. सूत्रों के मुताबिक, वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के सैनिकों ने बॉर्डर पर घुसने की कोशिश की, जिसका भारतीय सैनिकों ने कड़ा विरोध किया और कुछ चीनी सैनिकों को अस्थायी रूप से हिरासत में लिया गया.

सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीनी सैनिकों को हिरासत में लेने की खबर सामने आने के बाद स्‍थानीय सैन्‍य कमांडर स्‍तर की बातचीत हुई और बाद में चीनी सैनिकों को रिहा कर दिया गया. इस पूरी घटना पर सेना की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक टिप्‍पणी नहीं की गई है. हालांकि, रक्षा और सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि भारतीय सुरक्षा बलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

बता दें कि भारत-चीन सीमा का औपचारिक रूप से सीमा का बंटवारा नहीं किया गया है. यही कारण है कि बॉर्डर को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद बना रहता है. हालांकि दोनों देशों की सीमाओं पर शांति बनाए रखने के लिए कई समझौते जरूर किए गए हैं.

Chinese infiltration in Arunachal, Indian army failed, many soldiers caught

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *