Type to search

क्रिस हिपकिंस बनेंगे न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री

दुनिया

क्रिस हिपकिंस बनेंगे न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री

Share
New Zealand Pm

न्यूजीलैंड की लेबर पार्टी ने शनिवार को बयान जारी कर बताया कि क्रिस हिपकिंस देश के नए प्रधानमंत्री बनेंगे, जोकि जैसिंडा अर्डर्न की जगह लेंगे. रविवार को होने वाली लेबर पार्टी के सांसदों की बैठक में क्रिस हिपकिंस को पीएम चुने जाने की उम्मीद है. लेबर पार्टी की ओर से बताया गया कि न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री के रूप में जैसिंडा अर्डर्न की जगह लेने के लिए हिपकिंस एकमात्र उम्मीदवार हैं. इसलिए ये तय माना जा रहा है कि वही देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे. रविवार को 64 सांसदों या कॉकस की मीटिंग में उन्हें देश के नए नेता के रूप में चुने जाने की उम्मीद है. हिपकिंस की नियुक्ति से पहले अर्डर्न अपना इस्तीफा गवर्नर जनरल को सौंप देंगी.

शुक्रवार को स्थानीय मीडिया संगठन ने एक रिसर्च होरिजन रिसर्च पोल दिखाया था, जिसमें बताया गया था कि 26 फीसदी लोग हिपकिंस को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. क्रिस हिपकिंस साल 2008 में पहली बार लेबर पार्टी के सांसद चुने गए थे. 44 वर्षीय हिपकिंस नवंबर 2020 में COVID-19 के लिए मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद लोकप्रिय हो गए. वर्तमान में उनके पास पुलिस, लोक सेवा और शिक्षा मंत्रालय है. इसके अलावा हिपकिंस सदन के नेता के रूप में भी जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

न्यूजीलैंड की लेबर पार्टी का कार्यकाल इसी साल समाप्त हो जाएगा. देश में 14 अक्टूबर को चुनाव हैं. इस बीच हिपकिंस को देश की जिम्मेदारी मिली है. लेबर पार्टी को सत्ता में लाने के लिए क्रिस हिपकिंस को कड़ी मेहनत करनी होगी. अर्डर्न के इस्तीफे की घोषणा से पहले शुक्रवार को टैक्सपेयर्स यूनियन-क्यूरिया पोल में लेबर पार्टी की लोकप्रियता में 31.7% की गिरावट देखी गई, जबकि विपक्षी न्यूज़ीलैंड नेशनल पार्टी को 37.2% उत्तरदाताओं का समर्थन प्राप्त था.

इससे पहले न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया था. उन्होंने कहा था कि वह फरवरी की शुरुआत में इस्तीफा देंगी. अर्डर्न ने कहा कि मैं चुनाव नहीं लड़ूंगी, लेकिन मैं जानती हूं कि न्यूजीलैंड के लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दे इस साल और चुनाव तक सरकार के ध्यान में रहेंगे. उन्हें विश्वास है कि आगामी चुनाव में लेबर पार्टी की सरकार बनेगी।

Chris Hipkins will be the new Prime Minister of New Zealand

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *