Type to search

एक्शन में CM भगवंत मान, निजी स्कूलों की फीस बढ़ाने पर पाबंदी

दुनिया देश राजनीति

एक्शन में CM भगवंत मान, निजी स्कूलों की फीस बढ़ाने पर पाबंदी

Share

पंजाब के CM भगवंत मान ने बुधवार को शिक्षा के क्षेत्र में दो बड़े फैसले लिए हैं. उन्होंने निजी स्कूलों के फीस बढ़ाने पर पाबंदी लगा दी है. यानी इस सत्र में होने वाले एडमिशन में फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही दूसरा बड़ा फैसला ये लिया है कि कोई भी स्कूल किसी खास दुकान से बुक और ड्रेस खरीदने के लिए नहीं बोलेगा. माता-पिता बच्चे के लिए अपनी सहूलियत के हिसाब से किताब-ड्रेस किसी भी दुकान से खरीद सकेंगे.

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने निजी स्कूलों को स्कूल फीस बढ़ाने पर रोक लगा दी है. पंजाब सरकार एक नीति लेकर आएगी, जिसे माता-पिता की सहमति से तैयार किया जाएगा. निजी स्कूलों को भी अनुशंसित किताब की दुकान से माता-पिता को किताबें और अन्य सामान खरीदने के लिए मजबूर करने की अनुमति नहीं होगी. अभिभावक अपनी पसंद की दुकानों से पाठ्य पुस्तकें व अन्य स्टेशनरी सामग्री खरीदने के लिए स्वतंत्र होंगे.

भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा कि पंजाब में शिक्षा इतनी महंगी हो गई कि आम लोगों की पहुंच से दूर होती जा रही है, इसलिए आज हमने फैसला लिया है कि कोई प्राइवेट स्कूल इस सेशन में फीस नहीं बढ़ा सकेगा और किसी एक दुकान से किताबें खरीदने के लिए मजबूर नहीं करेगा. हम मनुष्य के तीसरे नेत्र विद्या को व्यापार नहीं बनने देंगे.

CM Bhagwant Mann in action, ban on increasing fees of private schools

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *