Type to search

खतरे में CM ममता बनर्जी की कुर्सी !

राजनीति

खतरे में CM ममता बनर्जी की कुर्सी !

Share
Mamata Banerjee

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम की विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी से पराजित होने वाली तृणमूल सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की सीएम की कुर्सी पर खतरे का बादल मंडरा रहा है। संवैधानिक प्रावधान के अनुसार ममता बनर्जी को 5 नवंबर के पहले निर्वाचित होना होगा।

इसलिए जल्द उपचुनाव कराने की मांग पर टीएमसी नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल आज चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा। इस प्रतिनिधिमंडल में टीएमसी सांसद सौगत रॉय, सुखेंदु शेखर, जौहर सरकार, सजदा अहमद और महुआ मोइत्रा शामिल रहेंगे। यह प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव पर मांगें गए विचार से अवगत कराएगा।

पार्टी की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि गुरुवार को दोपहर 3.30 बजे टीएमसी प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात करेगा और शाम 4.30 बजे प्रेस कांफ्रेस करने की योजना है। याद हो कि गत 23 अगस्त को ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि राज्य में कोरोना के हालात सामान्य हैं और जल्द से जल्द चुनाव की तारीखों की घोषणा कर देनी चाहिए। खास बात यह है कि इस बार विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी को शुभेंदु अधिकारी ने मात दी है। बावजूद इसके बनर्जी मुख्यमंत्री हैं और नियमानुसार उन्हें पांच नवंबर से पहले राज्य के किसी भी विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज करनी होगी। अगर इसके पहले चुनाव संपन्न नहीं हुए तो मुख्यमंत्री को अपनी कुर्सी छोड़ देनी पड़ेगी।

भवानीपुर जहां से अमूमन मुख्यमंत्री चुनाव लड़ती रही हैं, वहां से जीत दर्ज करने वाले शोभन देव चट्टोपाध्याय ने पहले ही इस्तीफा दे दिया है और ममता का यहां से चुनाव लड़ना तय है। इसलिए जल्द से जल्द तृणमूल कांग्रेस यहां उपचुनाव चाहती है। इसके पहले दो बार तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधि चुनाव आयोग के अधिकारियों से मिल चुके हैं, लेकिन बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

नदिया के शांतिपुर, कूचबिहार जिले के दिनहटा, दक्षिण कोलकाता के भवानीपुर, उत्तर 24 परगना के खरदा और दक्षिण 24 परगना के गोसाबा में उपचुनाव होने हैं। इसके अलावा चुनाव से पहले ही मुर्शिदाबाद के शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव से ठीक पहले उम्मीदवारों की मौत हो गई थी जिसकी वजह से यहां चुनाव होना बाकी है।

CM Mamata Banerjee’s chair in danger!

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.