Type to search

दिल्ली-NCR से UP-बिहार तक बढ़ी ठंड, IMD ने जारी किया अलर्ट

देश

दिल्ली-NCR से UP-बिहार तक बढ़ी ठंड, IMD ने जारी किया अलर्ट

weather upadate
Share on:

मौसम का मिजाज लगातार बदलता जा रहा है. दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक, एक ओर जहां ठंड बढ़ती जा रही है, वहीं दक्षिण भारत के राज्यों में बारिशों का दौर लगातार जारी है. हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी की वजह से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्यप्रदेश में ठंड बढ़ने लगी है. आने वाले दिनों में जल्द ही शीतलहर जैसे हालात हो सकते हैं.

राजधानी दिल्ली के तापमान में भी गिरावट जारी है और प्रदूषण का स्तर अब भी खराब है. दिल्ली में 8.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ इस मौसम की सबसे ठंडी सुबह दर्ज की गई. मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में आज हिमपात के साथ बारिश का पूर्वानुमान है. हिमाचल से लेकर कश्मीर तक, कुछ जगह ऐसे हैं, जहां पारा काफी गिर चुका है और तापमान शून्य से नीचे चला गया है. मौमस विभाग ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और रायलसीमा समेत दक्षिण भारत के कई इलाकों में आज यानी 22 नवंबर को भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिम भारत, उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट की आशंका जताई गई है.

वहीं, मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर डिप्रेशन बना हुआ है, जो पिछले बीते कुछ घंटों के दौरान लगभग 12 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ा. 22 नवंबर तक यह एक गहरे कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल सकता है. इतना ही नहीं, केरल और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. 24 नवंबर के आसपास उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक ताजा चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, 22 से 23 नवंबर के बीच आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु तट के समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है. 23 नवंबर से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश की गतिविधियां तेज होने की उम्मीद है. कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है. अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में और गिरावट आ सकती है.

Cold increased from Delhi-NCR to UP-Bihar, IMD issued alert

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *