Type to search

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत कई राज्यों में शीतलहर!

देश राज्य

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत कई राज्यों में शीतलहर!

Share

पिछले दिनों उत्तर और मध्य भारत के तापमान में मामूली वृद्धि के बाद एक बार फिर ठंड बढ़ने के आसार हैं. इसके साथ कई राज्यों में आज भी बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं, ठंड के साथ प्रदूषण में भी वृद्धि देखने को मिल रही है. बिहार सहित दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में हवा का स्तर बिगड़ता जा रहा है.

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय से शुष्क और बर्फीली ठंडी हवाएं एक बार फिर देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों में शुरू होंगी. ये ठंडी हवाएं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के न्यूनतम तापमान को गिरा देंगी. आने वाले दिनों में दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 या 8 डिग्री हो सकता है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर जैसे हालात हो सकते हैं.

बता दें कि पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के न्यूनतम तापमान में वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. जब भी कोई पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास आता है, तो यह हवा की दिशा को उत्तर पश्चिमी से दक्षिण पूर्व की ओर बदल देता है, जिससे न्यूनतम तापमान में वृद्धि होती है. आर्द्रता के स्तर को बढ़ाने के लिए कभी-कभी आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहते हैं. देश की राजाधानी दिल्ली के मौसम आज मामूली गिरावट दर्ज की गई है. यहां आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं सुबह के वक्त यहां कोहरे की भी संभावना है. इसके अलावा नोएडा में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. नोएडा में भी सुबह के वक्त कोहरा देखने को मिलेगा. अन्य राज्यों की बात करें तो आज आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और तमिलनाडु के उत्तरी तट पर एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Cold wave in many states including Punjab, Haryana, Delhi!

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *