Type to search

यूपी-बिहार में बढ़ेगी ठंड, दिल्ली की हवा अब भी खराब; इन राज्यों में होगी बारिश

देश

यूपी-बिहार में बढ़ेगी ठंड, दिल्ली की हवा अब भी खराब; इन राज्यों में होगी बारिश

Share
delhi weather

देश में एक ओर जहां ठंड बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर बारिश का भी मौसम है. यूपी-बिहार समेत उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में जहां लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है और सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है, वहीं दक्षिण भारत के राज्यों को अभी बारिश से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव क्षेत्र बन गया है और इसके विक्षोभ में केंद्रित होने और तमिलनाडु, पुडुचेरी और आसपास के इलाकों में बढ़ने की संभावना है. इसका मतलब है कि तमिलनाडु समेत आसपास के इलाकों में अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. वहीं, दिल्ली-एनसीआर की हवा अब भी खराब स्थिति में बनी रह सकती है और तापमान में भी गिराटव दर्ज की जाएगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज अंडमान-निकोबार में तेज बारिश हो सकती है और इस दौरान हवा भी तेज चलेगी. वहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में 20-21 और 22 को बारिश होगी, जबकि आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में 21 और 22 को बारिश होगी. इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश समेत पहड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत के तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग ने बताया कि बिहार और यूपी और आसपास के इलाकों अगले एक-दो दिनों में तापमान में 2 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है.

मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, आज तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार में कई जगहों पर तेज बारिश के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं, अंडमान सागर और दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास के हिस्सों में समुद्र की स्थिति खराब बनी रह सकती है और समुद्र में ऊंची लहरों के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. साथ ही, उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में और गिरावट आ सकती है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में रहने का अनुमान है. पुणे, मुंबई और अहमदाबाद में मध्यम श्रेणी में एक्यूआई देखा जाएगा.

दिल्ली-एनसीआर में अब भी वायु प्रदूषण ने लोगों को बेहाल कर रखा है. दिल्ली समेत एनसीआर के कई इलाकों की हवा अब भी खराब है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक 260 रहा, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है.

Cold will increase in UP-Bihar, Delhi’s air still bad; It will rain in these states

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *