Type to search

यहां एक वोट से हारे गए कांग्रेस मेयर के उम्मीदवार

देश राजनीति

यहां एक वोट से हारे गए कांग्रेस मेयर के उम्मीदवार

Share

केरल के स्थानीय निकाय चुनावों के नतीजे आनी शुरू हो गयी है। वोटों की गिनती भी शुरू हो चुकी है। शुरुआती रुझानों ने सत्तारूढ़ मार्क्‍सवादी पार्टी के नेतृत्व वाले वाम दल बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूडीएफ पहले दौर की मतगणना में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, जबकि बीजेपी ने जो प्रचार किया था, उस पर वह अभी भी खरा उतर नहीं पाए है।

इस चुनाव में एक टक्कर का मुकाबला भी देखने को मिला है जहां सिर्फ एक वोट से हार-जीत तय हुई है। जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस के मेयर पद के उम्मीदवार बीजेपी उम्मीदवार से सिर्फ एक वोट से हार गए। कांग्रेस ने एन वेणुगोपाल को मेयर पद का उम्मीदवार बनाया था। वह कोच्चि निगम के नॉर्थ आईसलैंड वार्ड से खड़े थे। उन्हें बीजेपी उम्मीदवार ने एक वोट से हरा दिया। चुनाव हारने के बाद एन वेणुगोपाल ने कहा कि यह सीट जीतना पक्का था, मैं नहीं बता सकता किय क्या हुआ है। पार्टी में कोई समस्या नहीं है। वोटिंग मशीन में दिक्कत हो सकती है। शायद इसी वजह से बीजेपी जीत गई। फिलहाल तो वोटिंग मशीन के मुद्दे पर कोर्ट जाने का फैसला नहीं किया गया है। पहले पड़ताल की जाएगी कि असल में क्या हुआ है। इसी के साथ LDF के मेयर उम्मीदवार एस पुष्पलता को एनडीए उम्मीदवार ने 145 वोटों से हरा दिया।

फिलहाल कोच्चि निगम में NDA 5, LDF 21, UDF 27 और अन्य 5 सीट पर आगे हैं। कुछ सीटों का नतीजा आ भी चुका है। तिरुवनंतपुरम निगम की बात करें तो वहां एनडीए 3, LDF 7, UDF 1 वार्ड में जीत दर्ज कर चुके हैं।

ग्राम पंचायत -941
LDF- 403
UDF- 341
एनडीए- 29
अन्य- 56

ब्लॉक पंचायत -152
एलडीएफ-93
यूडीएफ -56
एनडीए -2

जिला पंचायत -14
एलडीएफ-11
यूडीएफ -3

नगर पालिका-86
एलडीएफ-38
यूडीएफ -39
एनडीए -3
अन्य -6

बता दें कि केरल में अगले साल अप्रैल-मई के बीच विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनावों में LDF (सीपीएम शामिल), UDF (कांग्रेस शामिल) और बीजेपी गठबंधन (एनडीए) आमने-सामने हैं।

केरल में स्थानीय निकाय चुनाव में 36,305 महिला और एक ट्रांसजेंडर समेत 74,899 उम्मीदवार मैदान में थे। राज्य में मलप्पुरम जिले में सबसे ज्यादा 8,387 उम्मीदवार और वायनाड में सबसे कम 1857 उम्मीदवार हैं। तीन चरण में आठ दिसंबर से चुनाव शुरू हुआ था, जिसकी मतगणना 16 दिसंबर यानी आज हो रही है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *