Type to search

राजस्थान: निकाय चुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत

देश राजनीति

राजस्थान: निकाय चुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत

Share
congress

राजस्थान के शहरी निकाय चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है। कांग्रेस ने 620 वार्डों में अपनी जीत दर्ज की। वहीं निर्दलीयों के खाते में 595 वार्ड आए हैं। इस चुनाव में बीजेपी पीछे रह गयी। 548 वार्डों में जीत के साथ बीजेपी तीसरे स्थान पर रही। बता दें कि 50 शहरी स्थानीय निकायों में कुल 1,775 वार्ड के लिए चुनाव हुए थे।

चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा के मुताबिक, 11 दिसंबर को प्रदेश की 50 निकायों के लिए मतदान हुआ था, जिसमें 79.90 फीसदी वोटिंग हुई थी। 1775 वार्डों में कांग्रेस 620, भाजपा 548, बसपा 7, सीपीआई 2, सीपीआई (एम) 2, आरएलपी के एक और 595 निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। अब अध्यक्ष के लिए 14 दिसंबर को लोक सूचना जारी होगी। नामांकन पत्र 15 दिसंबर दोपहर 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे।

नामांकन दाखिल करने तिथि 16 दिसंबर होगी, जबकि 17 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापस लिए जाएंगे। चुनाव चिन्हों का आवंटन 17 दिसंबर को नाम वापसी के समय समाप्ति के तुरंत बाद किया जाएगा। मतदान 20 दिसंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा, जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद होगी। वहीं उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 21 दिसंबर को होगा।

कांग्रेस की जीत पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस की जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। सीएम ने ट्वीट करके कहा कि ‘नगर पालिका और नगर परिषद चुनावों में जीते सभी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनायें देता हूं। मैं प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने कांग्रेस पार्टी पर अपना भरोसा जताया और कांग्रेस को जीत दिलाई।’

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *