Type to search

एक हफ्ते में कोरोना के मामले दोगुना, 9 राज्यों में बढ़े केस

जरुर पढ़ें देश

एक हफ्ते में कोरोना के मामले दोगुना, 9 राज्यों में बढ़े केस

Share
Corona

जिस तरह से कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है उसको लेकर अभी तक ना तो सरकार ने और ना ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों की ओर से इसको लेकर कोई अलर्ट जारी किया गया है। पिछले हफ्ते की तुलना में देश में कोरोना के मामले लगभग दोगुने हो गए है। देश में अब कोरोना के एक्टिव केस 16 हजार से अधिक हो गए हैं। तीन हफ्ते पहले कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही थी। दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए, जिसमे से अधिकतर मामले दिल्ली में रिपोर्ट किए गए।

कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी सबसे पहले एनसीआर में देखने को मिली। लेकिन बाद में 9 राज्यों में कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली। पिछले हफ्ते केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिल नाडु, राजस्थान, पंजाब, कर्नाटक में भी कोरोना के नए मामलों में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली। पिछले एक हफ्ते की बात करें तो दिल्ली में 6300 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। जोकि उसके पहले हफ्ते की तुलना में तीन गुना अधिक हैं। ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते दिल्ली में सबसे ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए।

सैंपल के आंकड़े दर्शाते हैं कि कोरोना के BA.2.12.1 व ओमिक्रॉन के 8 अलग-अलग वैरिएंट हैं। जिनोम सीक्वेंसिंग के बाद यह तथ्य सामने आया है। फरवरी माह में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कहा गया है कि ओमिक्रॉन का BA.2.12.1 वैरिएंट बीए.1 से कहीं ज्यादा संक्रामक है। हालांकि इसको लेकर चिंता की बात नहीं क्योंकि यह असल संक्रमण से ज्यादा खतरनाक नहीं है। लेकिन बावजूद इसके संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। लेकिन मृत्यु दर अभी भी नियंत्रण में है। मृत्यु दर में कोई बढ़ोत्तरी देखने को नहीं मिली है। केरल को छोड़ दें तो भारत में कोरोना से पिछले हफ्ते 27 लोगों की मौत हुई है, जोकि इसके पिछले हफ्ते भी इतनी ही थी।

पिछले हफ्ते महाराष्ट्र में कोरोना के 996 नए मामले सामने आए, जोकि 48 फीसदी अधिक हैं इसके पिछले हफ्ते की तुलना में। वहीं कर्नाटक की बात करें तो यहां 71 फीसदी मामलों की बढ़ोत्तरी हुई है जबकि पश्चिम बंगाल में 66 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं देश की बात करें तो 25 अप्रैल को देश में कोरोना के 2541 नए मामले सामने आए जबकि देश में सक्रिय मामलों की बात करें तो यह 16522 है। दैनिक सक्रियता दर 0.84 फीसदी है।

Corona cases doubled in a week, cases increased in 9 states

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *