Type to search

कोरोना का कहर जारी! दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में नई पाबंदियां

जरुर पढ़ें देश

कोरोना का कहर जारी! दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में नई पाबंदियां

Share

 देशभर में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसे लेकर राज्‍य सरकारें अलर्ट हो गई हैं। पाबंदियों का दौर दोबारा लौटने लगा है। राजधानी दिल्‍ली के बाद यूपी, बिहार में कई कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए है। पश्चिम बंगाल ने दिल्‍ली और मुंबई से आने वाली फ्लाइटों की सीमा दोबारा तय कर दी है।

दिल्ली –
दिल्ली में कोरोना केस की रफ्तार तेज होते ही वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान हो गया है। दिल्ली डिजास्टर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की मीटिंग में शनिवार और रविवार को भी कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। पूरी दिल्ली में हर शनिवार और रविवार को दिन में भी कर्फ्यू लागू रहेगा। हर रात 10 बजे से 5 बजे का नाइट कर्फ्यू पहले से ही लागू है। यानी अब हर हफ्ते शुक्रवार रात 10 बजे से लागू कर्फ्यू लगातार सोमवार सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा।

नियमों के अनुसार, शनिवार-रविवार को गैर-जरूरी काम से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। अनिवार्य कामों से घर से निकलने की अनुमति होगी। अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर सभी दफ्तरों के सरकारी कर्मचारी घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करेंगे। बसों और मेट्रो में एक सीट छोड़कर एक सीट पर बैठने का फैसला वापस ले लिया गया। अब हर सीट पर यात्रियों के बैठने की अनुमति होगी। यानी, दिल्ली में मेट्रो और बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी। प्राइवेट दफ्तरों में क्षमता की आधी संख्या में ही कर्मचारियों को बुलाया जाएगा। अनिवार्य सुविधाओं, मसलन खाना, सब्जी आदि की बिक्री नहीं रोकी जाएगी।

उत्तर प्रदेश – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति यानी 14 जनवरी तक 10वीं कक्षा तक के सभी स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है। साथ ही रात्रि कर्फ्यू में दो घंटे की बढ़ोतरी करने का निर्देश भी दिया है। अब छह जनवरी से रात 10 से सुबह छह बजे तक रात्रि कर्फ्यू प्रभावी होगा। इसके अलावा जिन जिलों में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले एक हजार से अधिक हाेंगे, वहां जिम, स्पा, सिनेमाहाल, बैंक्वेट हाल, रेस्टोरेंट व अन्य सार्वजनिक स्थलों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही संचालित होंगे। अब शादी समारोह व अन्य आयोजनों में बंद स्थानों पर एक समय में 100 से अधिक लोगों की सहभागिता नहीं हो सकेगी। खुले स्थान पर मैदान की कुल क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक लोगों की उपस्थिति की ही अनुमति दी जाएगी।

महारष्ट्र – कोरोना को देखते हुए हाल में विधानसभा सत्र की अवधि घटा दी गई। खुली या बंद जगह 50 लोगों के जुटने की सीमा तय कर दी गई है। पुणे में 1-8 तक के क्‍लास 30 जनवरी तक बंद करने का फैसला लिया गया है। क्‍लासेज ऑनलाइन चलेंगी। बुधवार से पब्लिक प्‍लेस में मास्‍क नहीं पहनने पर 500 रुपये फाइन लगेगा। खुले में थूकने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

बिहार – बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। राज्य भर में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। एक बार फिर से सभी धार्मिक स्थल, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क और उद्यान को आम लोगों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है। आठवीं तक के सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान बंद कर दिए गए हैं। सभी दुकानें रात 8 बजे तक ही खुल सकेंगी। यह नई गाइडलाइन गुरुवार 6 जनवरी से लेकर 21 जनवरी तक प्रभावी रहेंगी। राज्य में अभी अनलॉक- 11 के तहत जारी गाइडलाइंस 5 जनवरी तक लागू हैं।

पंजाब – दूसरे कई राज्‍यों की तरह पंजाब ने भी नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इसके तहत 10 बजे से सुबह 5 बजे तक सभी गैर-जरूरी गतिविधियों के लिए आवाजाही पर रोक हे। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्‍कूल-कॉलेज समेत शिक्षण संस्‍थान बंद हैं। सिर्फ वैक्‍सीन के दोनों डोज ले चुके कर्मचारियों को कार्यस्‍थलों में जाने की अनुमति होगी। ये सभी बंदिशें 15 जनवरी तक लागू रहेंगी।

पश्चिम बंगाल – बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज एक बार फिर बंद करने का फैसला लिया गया है। शॉपिंग मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां और बार पर कई तरह की बंदिशें लगाई गई हैं। शॉपिंग मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां और बार अपनी कुल क्षमता से केवल 50 फीसदी के साथ ही काम करेंगे। सभी सरकारी और निजी कार्यालयों में भी यह नियम लागू है। प्रशासनिक बैठकें ऑनलाइन माध्‍यम से होंगी।

Corona havoc continues! New restrictions in these states including Delhi, UP, Bihar

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *