Type to search

15-18 एज ग्रुप का कोरोना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, घर बैठे बुक करें अपनी डोज

जरुर पढ़ें देश

15-18 एज ग्रुप का कोरोना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, घर बैठे बुक करें अपनी डोज

Share

भारत में 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिसमस पर घोषणा की थी कि देश में 15 से 18 साल के सभी बच्चों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. हेल्थ मिनिस्टर Dr Mansukh Mandaviya ने ट्वीट कर कहा, “बच्चे सुरक्षित, तो देश का भविष्य सुरक्षित! नववर्ष के अवसर पर आज से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के #COVID19 टीकाकरण हेतु COWIN पोर्टल पर रेजिस्ट्रेशन शुरू किए जा रहें है. मेरा परिजनों से आग्रह है की पात्र बच्चों के टीकाकरण हेतु उनका रेजिस्ट्रेशन करें.”

बता दें कि 25 दिसंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि 3 जनवरी को सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी. सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक, इस एज ग्रुप के लोग 1 जनवरी से अपने आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर CoWin ऐप पर स्लॉट बुक कर सकते हैं. कोविन प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर. एस. शर्मा ने पहले कहा था कि आधार और अन्य राष्ट्रीय पहचान पत्रों के अलावा, बच्चे रजिस्ट्रेशन के लिए अपने 10वीं क्लास के आईडी कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोवैक्सिन की अतिरिक्त खुराक सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजी जाएगी. टीका लेने के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का हर हाल में पालन करना अनिवार्य है. टीकाकरण के बाद केंद्र पर आधा घंटा रूकना होगा. इस दौरान उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जाएगी. पहले टीके के 28 दिन बाद ही बच्चों को टीके की दूसरी डोज लगेगी.

Corona vaccination registration of 15-18 age group starts from today, book your dose sitting at home

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *