Type to search

दिसंबर तक मिल सकती है कोरोना की वैक्सीन !

दुनिया

दिसंबर तक मिल सकती है कोरोना की वैक्सीन !

Share

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में है। इस महामारी से अब तक लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि करोड़ों लोग इसके शिकार हो चुके है। लोग इस वायरस से बचने के तरह-तरह के उपाय ढूंढ रहे है। बाजार में अभी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आयी है। हालांकि कई देश वैक्सीन बनाने में जुट गयी है। ताजा अपडेट के मुताबिक, अमेरिका की मोडेर्ना कंपनी को अगले महीने अपने कोविड वैक्सीन परीक्षणों के अंतरिम परिणामों की उम्मीद है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का कहना है यदि वैक्सीन से सकारात्मक परिणाम मिलता है तो अमेरिकी सरकार दिसंबर में वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे सकती है। मोडेर्ना के सीईओ बैंसेल ने कहा कि अमेरिकी सरकार ने वैक्सीन और इलाज के लिए अरबों डॉलर खर्च किए हैं। वहीं जुलाई में वैक्सीन का परीक्षण करने के लिए अमेरिका में 30,000 लोगों पर अध्ययन शुरू किया था, पहला विश्लेषण नवंबर में होने की संभावना है, लेकिन ठीक उसी सप्ताह की भविष्यवाणी करना मुश्किल है। 

बता दें कि मोडेर्ना कंपनी की कोविड-19 वैक्सीन ट्रायल के अपने पहले चरण में सफल रही है। परिणाम में सामने आया है कि इस दवा से मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ रही है।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.