Type to search

Corona Vaccine : चोरी छुपे लोग ले रहे हैं कोरोना की बूस्टर डोज? जानें इस पर टास्क फोर्स का क्या है कहना

जरुर पढ़ें देश

Corona Vaccine : चोरी छुपे लोग ले रहे हैं कोरोना की बूस्टर डोज? जानें इस पर टास्क फोर्स का क्या है कहना

Share

जिन लोगों ने कोरोना की दो डोज ले ली हैं, वे अब बूस्टर डोज ले रहे है। संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों ने अपने नागरिकों को बूस्टर डोज देने का फैसला किया है। इसलिए यह बात सामने आई है कि भारत में जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दो डोज ले ली हैं, वे अब चोरी छुपे बूस्टर डोज ले रहे हैं। कोविड टास्क फोर्स की ओर से कहा गया हैं कि लोगों को जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए और चोरी छुपे बूस्टर डोज नहीं लेना चाहिए।

यह देखा गया है कि कुछ लोग जिन्होंने दो डोज ली हैं, वे डर के मारे चुपके से तीसरी खुराक ले रहे हैं। हालांकि टास्क फोर्स ने ऐसा ना करने की अपील की है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकारी स्तर पर चोरी छिपे तीसरी खुराक लेने वालों का कोई रिकॉर्ड नहीं रहता है। भारत वर्तमान में प्रति माह 30 से 35 करोड़ टीकों का उत्पादन करता है। इसलिए कोविड टास्क फोर्स ने टीके की कमी के डर से तीसरी खुराक में जल्दबाजी न करने की अपील की है।

क्या कोरोना वैक्सीन की दो खुराक लेने वालों को बूस्टर डोज यानी तीसरी डोज लेने की जरूरत है? और अगर आप तीसरी डोज लेना चाहते हैं, तो कब लेनी चाहिए, कितने दिन के अंतराल पर लेनी चाहिए, इसके बारे में जल्द ही पॉलिसी की घोषणा कर दी जाएगी। यह जानकारी केंद्र सरकार के कोविड टास्क फोर्स के सदस्यों ने दी।

देश में 110 करोड़ का कोरोना टीकाकरण चरण पूरा हो चुका है। कई लोगों ने सुझाव दिया है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है, उन्हें अब बूस्टर डोज लेनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट के साइरस पूनावाला ने दूसरी डोज के छह महीने बाद कोविशील्ड की तीसरी या बूस्टर खुराक की आवश्यकता पर जोर दिया था।

बता दें, भविष्य में कोरोना वायरस के कई वेरियंट आ सकते हैं, ऐसे में भारतीयों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के अलावा बूस्टर डोज की जरूरत है, ऐसा विशेषज्ञ पहले ही कह चुके हैं।

Corona Vaccine: People are secretly taking booster dose of Corona? Know what the task force has to say on this

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *